Wednesday, 20 February 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  1902 view   Add Comment

नगर विकास द्वारा करावाए जा रहे विकास कार्य का किया निरीक्षण:बिस्सा

 बीकानेर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) एवं न्यास सचिव दुर्गेश बिस्सा ने कहा कि नगर विकास न्यास द्वारा करावाए जा रहे विविध विकास कार्य गुणवत्तापूर्वक व समयबरूद्ध रूप से पूर्ण हांे,यह सुनिश्चित किया जाए। बिस्सा रविवार को न्यास द्वारा शहर में करवाए जा रहे विभिन्न कार्यों के  निरीक्षण के दौरान न्यास अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। न्यास का नया प्रशासनिक भवन-बिस्सा ने 3 करोड़ रूपये की लागत से बन रहे नगर विकास न्यास के नए प्रशासनिक भवन का अवलोकन कर,यहां निर्माणाधीन अध्यक्ष कक्ष,सचिव कक्ष,प्रतीक्षालय,सभागार,लिफ्ट व अण्डरग्राउण्ड पार्किंग स्थल के कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। 
पब्लिक पार्क की सुधारी जायेगी दशा-बिस्सा ने न्यास अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी दो सप्ताह में पार्क में सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था के कार्य पूर्ण कर लिए जाएं।  कलेक्ट्रेट के सामने स्थित पार्क में कैबल कार्य को तत्काल पूर्ण किया जाए तथा यहां योगाभ्यास के लिए बैठने की चौकी तैयार करवाई जाए। उन्होंने कहा कि न्यास द्वारा आगामी दो दिन में  कार्य योजना बनाकर पूरे पार्क की सफाई करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि पार्क में गंदगी व अतिक्रमण रोकने के लिए चार होमगार्ड नियुक्त किए जायेंगे। उन्होंने ठेकेदार को निर्देश दिए कि पार्क में हुए विविध निर्माण कार्यों के पश्चात पडे़ मलबे को कल तक हटवा लिया जाए। उन्होंने कलेक्टेªट के पास स्थित पार्किंग स्थल का निरीक्षण कर निर्देश दिए कि वाहनों की पार्किंग इसी स्थल पर करवाना सुनिश्चित किया जाए। 
पार्क से अतिक्रमण हटाने में की पहल- पार्क के फुटपाथों  व मार्ग पर व्यवसाय कर रहे व्यापारियों को बिस्सा ने स्वयं पहल करते हुए हटाने की कार्यवाही की। विभिन्न कपड़ा,हैलमेट व खाद्य सामग्री विक्रेता फुटपाथ व मार्ग पर अतिक्रमण कर,यातायात को बाधित कर रहे थे। टॉय टेªन पार्क की दशा सुधारने के निर्देश-टॉय टेन पार्क  के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि पार्क में विवाह समारोह आयोजित किए जाते हैं तथा इस  कारण वहां कचरे का ढेर पड़ा था। इस पर बिस्सा ने नाराजगी व्यक्त करते हुए न्यास अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस प्रकार की गतिविधियों को तुरन्त रोका जाए तथा इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। 
नागणेचीजी मंदिर की पुलिया का होगा विस्तार-बिस्सा ने बताया कि नागणेचीजी मंदिर के पास स्थित पुलिया को चौड़ा किया जायेगा जिससे यातायात सुगम हो सकेगा। घड़सीसर स्टोन मण्डी का अवलोकन-न्यास सचिव ने घड़सीसर में प्रस्तावित  स्टोन मण्डी के लिए हो रहे निर्माण कार्यों का अवलोकन किया। यहां जेसीबी मशीनों द्वारा भूमि के समतलीकरण का कार्य किया जा रहा है। यहीं पर े लगभग 800 मीटर की लम्बाई में बन रहे नाले के बारे में उन्होंने अधिकारियों से चर्चा की। चांदमल बाग स्थित पम्पिंग स्टेशन व एस.टी.पी.का निरीक्षण- बिस्सा ने चांदमल बाग के निकट दो करोड़ रूपये की लागत से बनी सी.सी.सड़कों  तथा 6 करोड़ रूपये की लागत से बने पम्पिंग स्टेशन व 30 एम.एल.डी.क्षमता वाले एस.टी.पी.का निरीक्षण भी किया। उन्होंने चांदमल बाग के पास सड़क के मोड़ पर स्थित नाले को कवर करने तथा विद्युत पोल को शिफ्ट करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सुजानदेसर स्थित सड़क के दोनों ओर निर्माणाधीन नाली के कार्यो का भी अवलोकन किया। श्रीरामसर स्थित मुक्तिधामों का किया अवलोकन-न्यास सचिव ने  श्रीरामसर में दो समुदायों के लिए क्रमशः 35 व 32 लाख की लागत से न्यास द्वारा बनाए गए दो मुक्तिधामों का अवलोकन किया। उन्होंने मुरलीधर कॉलोनी से करमीसर को जोड़ने वाली सड़क पर हो रहे निर्माण कार्यों को देखा । उन्होंने बताया कि लगभग  साढे तीन करोड़ रूपये की लागत से यहां सी.सी.रोड़ बनवाई जा रही है।  उन्होंने इस मार्ग पर स्थित  विद्युत पोलों को सड़क के किनारे शिफ्ट करने के निर्देश दिए।उन्होंने मुरलीधर कॉलोनी में चल रहे सीवर लाइन व सड़क निर्माण के कार्यों का निरीक्षण कर,इन कार्यों को शीघ्र पूरा करने के न्यास अधिकारियों को निर्देश दिए।  इस अवसर पर न्यास अभियन्ता भंवरू खां,ओम प्रकाश गोदारा,महावीर प्रसार टाक सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे। 
 

Durgesh Bissa,

Share this news

Post your comment