Sunday, 09 August 2020
khabarexpress:Local to Global NEWS
  8505 view   Add Comment

ओडीएफ जिला बीकानेर अब प्रधानमंत्री की निगाहों में

बंको बीकाणों अभियान चलाया जा कर समुदाय द्वारा ओडीएफ बना दिया गया

ओडीएफ जिला बीकानेर अब प्रधानमंत्री की निगाहों में

बीकानेर, राजस्थान का पहला ओडीएफ जिला बीकानेर अब प्रधानमंत्री की निगाहों में आ गया है और यहां समुदाय संचालित स्वच्छता अभियान को राष्ट्रीय फिल्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन द्वारा फिल्माया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि बीकानेर राजस्थान का पहला और देश का दूसरा खुले में शौच मुक्त जिला है और देश का चौथा सबसे बड़ा जिला है। इसे बंको बीकाणों अभियान चलाया जा कर समुदाय द्वारा ओडीएफ बना दिया गया जो शेष देश और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है। एनएफडी द्वारा समुदाय संचालित इस अभियान की जानकारी फिल्माई जा कर प्रधानमंत्री के समक्ष प्रदर्शित की जायेगी।

अभियान के जिला समन्वयक महेन्द्रसिंह शेखावत ने बताया कि बीकानेर जिले में जन समुदाय द्वारा चलाये गये बंको बीकाणों अभियान को प्रत्येक स्तर पर सराहा गया है और देश विदेश में लोगों ने इसे देखा है। उन्होने बताया कि बीकानेर मॉडल समूचे देश में अपनी अलग अलग पहचान रखता है। दल में डायरेक्टर रैम्मी के नेतृत्व में सात लोग बीकानेर आये जो नोखागांव में फिल्मांकन करने के बाद खाजूवाला के गणेशवाली रावतों की ढाणी सहित अनेक इलाकों में फिल्मांकन करेगें।

दल के साथ जिला समन्वयक महेन्द्रसिंह शेखावत, एसआरजी पवन पंचारिया, पूनम जोशी, कविता जैन, आनन्द पारीक सहित नोखा पंचायत समिति की विकास अधिकारी साजिया तबस्सुम व अन्य अधिकारी ने इस अभियान के बारे में टीम को बताया व अपने विचार रखें। नोखागांव के पूर्व सरपंच मेघसिंह राठौड़ ने स्वस्च्छता अभियान की जानकारी दी व गांव को आेडीएफ करने व स्वच्छ करने के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर ग्राम सेवक धीरेन्द्र श्रीवास्तव, भाजपा नेता बच्छराज लूणावत, ग्रामविकास समिति के अध्यक्ष अशोक कुमार व्यास, भारतीय किसान संघ नोखा के अध्यक्ष शंकरलाल ढाका, रामेश्वरलाल, मूलसिंह राठौड़, उपसरपंच अमित व्यास,  सुरेन्द्रसिंह सांखला, अजीत सुराणा आदि उपस्थित रहे।

Share this news

Post your comment