Saturday, 04 July 2020
khabarexpress:Local to Global NEWS
  3564 view   Add Comment

रंग-मल्हार में कलाकारों ने लालटेन पर बिखेरे रंग

“लोकायन” तथा “भोज कला प्रन्यास” के संयुक्त तत्वावधान में " रंग मल्हार" कार्यक्रम  का आयोजन

रंग-मल्हार में कलाकारों ने लालटेन पर बिखेरे रंग

बीकानेर की सांस्कृतिक संस्था “लोकायन” तथा “भोज कला प्रन्यास” के संयुक्त तत्वावधान में रविवार  15 जुलाई को सूरसागर पर " रंग मल्हार" कार्यक्रम  का आयोजन किया गया.  शहर के वरिष्ठ व युवा कलाकारों के साथ मिलकर आयोजित हुए इस कार्यक्रम में चित्रकारों ने लालटेन को विभिन्न रचनात्मक तरीकों से सजाया तथा मानसून का आह्वान किया. लगभग 50 से अधिक कलाकारों ने सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित हुई कार्यशाला में नए एवं पुराने लालटेन को रंग, सूतली एवं मिट्टी से सजाया गया. कलाकारों ने लालटेन पर बीकानेर की पारम्परिक चित्र शैलियों जैसे मिनिएचर, मथेरण, उस्ता कला एवं आला गिला को भी उकेरा।

Yo Byke Delaer in Bikaner - Chandra Automobilesकार्यक्रम संयोजक अनुराग स्वामी ने बताया कि इस अनूठे आयोजन में शाम को 6 बजे से 8 बजे तक आम जनता के लिए इन कलाकृतियों की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया.  प्रदर्शनी का उद्घाटन नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने किया. उन्होंने अपने उद्बोधन में इस आयोजन के लिए बीकानेर के सभी कलाकारों को बधाई देते हुए नगर विकास न्यास द्वारा भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रम के लिए सहयोग का आश्वाशन दिया। लोकायन के अध्यक्ष चित्रकार महावीर स्वामी ने महावीर रांका को अपनी बनायीं हुई पेंटिंग भेट कर आभार जताया।

भोज कला प्रन्यास के मनोज सोलंकी ने जानकारी दी कि कार्यक्रम में बीकानेर के वरिष्ठ चित्रकार मुरली मनोहर माथुर, हनीफ उस्ता, पृथ्वी सिंह राजपुरोहित के अलावा अनेक नवोदित चित्रकारों ने हिस्सा लिया. इसके अलावा साहित्यकार अनिरुद्ध उमट, इतिहासविद कृष्णचन्द्र शर्मा, असित, अमित गोस्वामी एवं संजय पुरोहित ने भी हिस्सा लिया. 

कार्यक्रम के अंत में सभी  चित्रकारों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किये गए।

Share this news

Post your comment