Thursday, 17 October 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  2055 view   Add Comment

नाटय अभिनय प्रशिक्षण कार्यशाला का 20 मई से

अभिनय, मंच-सज्जा,रूप-सज्जा,वेश-भूषा,प्रकाश-परिकल्पना,गीत-संगीत,आदि विधाओं का प्रशिक्षण

नाटय अभिनय  प्रशिक्षण कार्यशाला का 20 मई से

बीकानेर। ऊर्जा थिएटर सोसायटी विगत 2014 से निरंतर नाटय कला के विकास और संवर्धन में सक्रिय है और लगातार नाटकों का प्रदर्शन करती रही है।

"ऊर्जा" युवाओं नाटय कलाकारों का सक्रीय दल है जिसने बहुत ही कम समय में बीकानेर के सांस्कृतिक समाज में अपना उचित स्थान अपनी मेहनत और लगन से बनाया है। ऊर्जा थिएटर सोसाइटी समय समय पर अभिनय और नाटय प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन भी करती रही है और इसी कड़ी में दिनांक 20 मई से अभिनय और नाटय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन करने जा रही है, जिसके अन्तर्गत नाटय कला से सम्बंधित लगभग सभी विधाओं, जैसे- अभिनय, मंच-सज्जा,रूप-सज्जा,वेश-भूषा,प्रकाश-परिकल्पना,गीत-संगीत,आदि विधाओं का प्रशिक्षण नाटय कला में रूचि रखने वाले प्रशिक्षुओं को दिया जाएगा। 

नाटय प्रशिक्षण कार्यशाला के प्रशिक्षक बीकानेर में 1986 से निरंतर सक्रीय अभिनेता,निर्देशक अशोक जोशी हैं।  नाटय प्रशिक्षण कार्यशाला की अवधि दो माह की रहेगी और नाटय कला के प्रशिक्षण के अतिरिक्त नवांगन्तुक विद्यार्थियों से एक नाटय प्रस्तृती भी तैयार करवाई जाएगी जिसका प्रदर्शन स्थानीय तत्कालीन समय में उपलब्ध प्रेक्षागृह में किया जाएगा। 

इस नाटय प्रशिक्षण कार्यशाला  स्वरूप " प्रोडक्शन ओरिएंटेड " रखा गया है जो विद्यार्थियों को नाटक की सम्पूर्ण कला से परिचित करवाने में सहायक सिद्ध होगा। जो भी प्रशिक्षु इस प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं अथवा नाटय कला में रूचि रखते हैं, वे ऊर्जा थिएटर सोसाइटी के पदाधिकारी, वरुण राठौड़,राम सिंह शेखावत,जुनैद खान, सुरेश पुनिया से संपर्क कर सकते हैं। अभिनय और नाटय प्रशिक्षण कार्यशाला का समय शाम को 6 बजे से 8:30 तक रहेगा।और प्रशिक्षण स्थल--रोहन बोयज़ एंड गर्ल्स स्कुल,दो पीर के पास,कोटगेट के अंदर,दाऊ जी मंदिर रोड,रहेगा। इच्छुक प्रशिक्षु स्वयं आ कर भी कार्यशाला के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं।

Share this news

Post your comment