Sunday, 20 October 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  651 view   Add Comment

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सरजमीं सांस्कृतिक संध्या होगी आयोजित

अत्याधुनिक लाइट एण्ड साउंड के बीच सौ कलाकारों द्वारा पेश होगा देशभक्ति गीत और नाट्य मंचन, सरजमीं सांस्कृतिक संध्या मे वायु सेना भी दिखायेगी शौर्य की झलक

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सरजमीं सांस्कृतिक संध्या होगी आयोजित

बीकानेर फाण्डेशन करेगा स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों का सम्मान, विशिष्ट उद्योगपति व कलाकार भी होंगें सम्मानित

बीकानेर, 10 अगस्त। औधोगिक, सांस्कृतिक विकास के उद्देश्य से शुरू हो रहे बीकानेर फाउण्डेशन द्वारा मई माह में कार्य शुरू करते हुए बीकानेर मूल के बाहर निवास कर रहे एक हजार से अधिक जाने माने उद्योगपतियों, चिकित्सकों, व्यवसायिक सेवा प्रदाताओं को बीकानेर आकर विकास में सहयोगी बनने का न्यौता भेजा जा चुका है। इसके सकरात्मक परिणाम भी अब सामने आने लगे है। बीकानेर फाउण्डेशन द्वारा बीकानेर मूल के बाहर सुस्थापित लोगों से पत्र व्यवहार, व्यक्तिगत मुलाकात और पावर पाॅइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से बीकानेर मंे हो सकने वाले उद्योगांे व्यवसायों की जानकारी तथ्यात्मक रूप से उपलब्ध करवाई जा रही है जिसके साथ केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा प्रदत विभिन्न योजनाओं के लाभ भी उनको बताये जा रहे है ताकि उद्योग लगाने हेतु विशेष सुविधा मिल सके। इस हेतु जिला कलक्टर द्वारा एकल खिड़की योजना भी विशेष होगी।

’बीकानेर जिला कलक्टर व फाउण्डेशन के अध्यक्ष कुमार पाल गौतम’ के विशेष प्रयासों से  बीकानेर मूल के बड़े उद्योगपतियों को उनकी मातृभूमि के विकास मे योगदान हेतु ना केवल विकास की विभिन्न योजनाऐं बताई जा रही है तथा एकल खिड़की योजना जिसमें विभिन्न विभागों के जरूरी कार्यवाही एक ही छत के नीचे सुविधा उपलब्ध होगी। इसके साथ ही बीकानेर के समग्र विकास के लिये  सीएसआर फण्ड से सरकारी व निजी व स्तर पर पूर्ण हो सकने वाले विभिन्न सेवा कार्यो की जानकारी भी उपलब्ध करवाई जा रही है। इस के तहत शीघ्र ही चिकित्सा क्षेत्र मे 25 करोड़ रूपये का एक एमओयू फलीभूत होने जा रहा है। 

’फाउण्डेशन के बारे मे जानकारी देते हुए कमल कल्ला ने बताया कि  राज्य सरकार की मंशानुरूप पीपीपी मोड के तहत शुरू हुए इस फाण्डेशन के अध्यक्ष पदेन जिला कलक्टर होंगे वहीं सचिव के रूप मे ट्रस्टी अपनी सेवायें देंगे। वर्तमान मे जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम इस फाउण्डेशन के अध्यक्ष है तथा राजस्थान वूलन इण्डस्ट्रीज के अध्यक्ष कमल कल्ला इसके सचिव है। 
ट्रस्ट मे नरसी कुलरिया, डीपी पच्चीसियां, हसंराज डागा सहित अन्य उद्योगपति ट्रस्टी के रूप मे जुड़े है, वहीं शिक्षा, सामाजिक, सांस्कृतिक क्षेत्र के प्रमुख व्यक्ति इस फाउण्डेशन से जुड़े हुए है।

’फाउण्डेशन के मीडिया प्रभारी आनन्द आचार्य’ ने बताया कि बीकानेर फाउण्डेशन की औपचारिक शुरूआत देश के शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति मे आयोजित  सरजमीं कार्यक्रम के साथ होगी। देशभक्ति से ओत प्रोत ‘सरजमीं’ स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर स्थानीय एमएम ग्राउण्ड में सायं 7 बजे देश भक्ति के गीतों और नाट्यों से तैयार एक भव्य सांस्कृतिक समारोह होगा।  

इनका होगा सम्मान
समारोह मे शहीदों की वीरांगनाऐं, स्वतंत्रता सेनानियों के परिजन, बीकानेर मूल के जाने माने प्रवासि उद्योगपति, विशिष्ट व्यक्तित्व को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है व इनका सम्मान भी किया जायेगा।   
 
सौ कलाकार बांधेंगें देशभक्ति की समां
समारोह में बीकानेर मूल के ऐसे कलाकार जो संगीत के क्षेत्र में देश विदेश में अपनी बड़ी पहचान बना चुके हैं वे अपनी संगीतमयी प्रस्तुतियाँ देंगे। विशाल मंच पर इनकी गायकी के पार्श्व में अत्याधुनिक लाइट व साउंड से सुस्सजित होंगे तथा कोलकाता के सौ कलाकारों द्वारा सजीव चित्रमय नाट्य मंचन होगा। सभी कलाकार समन्वय संस्था जुडे हंै जो पूर्व में  सेना के राष्ट्रीय व विभिन्न राज्यों के मुख्य समारोहों में अपनी जोशीली प्रस्तुतियां दे चुके हंै और अब अपने बीकानेर के लोगों के बीच देशभक्ति का जज्बां पेश करेंगे।

वायु सेना भी करेंगी शिरकत
कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण के रूप मे वायुसेना भी अपने शौर्य का प्रदर्शन करेंगीं जिसमे देश की पहली महिला लड़ाकू विमान की पायलट तथा राज्य की भी पहली महिला लड़ाकू विमान पायलट भी इस प्रदर्शन मे शिरकत करेंगी। इस दौरान वायु सेना द्वारा जगुआर विमान के लिये जनजागरूकता का 5 मिनट का विशेष वीडियो डाक्युमैंट्री भी दिखाई जायेगी।

आमजन भी कर सकेगा शिरकत
बीकानेर का आमजन इस कार्यक्रम में आ सकेगा और आयोजन स्थल पर सुगम तरीके से व्यवस्था करते हुए अलग-अलग ब्लाॅक मिलकर आठ हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई जो कि ऐरियल पद्धति के तहत होगी,जिसमंे पिछले लाइन में बैठने वाला व्यक्ति भी मंच की गतिविधियां आसानी से देख सकेगा। आयोजन स्थल पर महिलाओं और बच्चों के बैठने की भी विशेष व्यवस्था की गई है तथा विशिष्ट व्यक्तियों को कार्ड के द्वारा आमंत्रित किया जा रहा है।

सघन हो रहा है प्रचार प्रसार
सोशियल मीडिया, विभिन्न स्थलों पर होर्डिंग, विज्ञापन रथ, पेम्फलेट के माध्यम से कार्यक्रम का प्रचार प्रसार पिछले 10 दिनों से लगातार चल रहा है इसके साथ ही आयोजन समिति के डाॅ अमित पुरोहित, राहुल व्यास, पिन्टु राठी, साजिद सुलेमानी, बुलाकि हर्ष, राजेश रंगा द्वारा नुक्कड़ सभाओं, शैक्षणिक संस्थाओं व भ्रमण पथ पर आमजन से रूबरू होकर आमंत्रण दिया जा रहा है। 

जिला प्रशासन की ओर से जन सुविधाएं
प्रशासनिक स्तर आयोजन की तैयारियों के लिये एडीएम शैलेन्द्र देवड़ा (नगर) को नोडल अधिकारी बनाया गया है।  एसपी पवन मीणा के नेतृत्व में पुलिस व ट्रैफिक व्यवस्था की जिम्मेवारी निभाई जायेगी वही आयोजन स्थल के पास नगर निगम आयुक्त प्रदीप गावंडे के नेतृत्व मे  पानी, फायरबिग्रेड, जन-सुविधा वाहन सुविधा उपलब्ध रहेगी वहीं आयोजन से पूर्व यूआइटी व पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़क पेच वर्क करवाया जा रहा है तथा जिला शिक्षा विभाग के एडीओ सुनील बोड़ा के संयोजन मे छात्र छात्राओं को आमंत्रित किया जा रहा है। जिला सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के उप निदेशक विकास हर्ष के संयोजन मंे प्रेस व मीडिया को फाण्डेशन व होने वाले कार्यक्रम जानकारी के साथ विभिन्न अन्य विभागों को आमंत्रण की भूमिका निभा रहा है। 

आयोजन समिति में भरत थानवी, मनोज व्यास, वीरेन्द्र किराडू, बुलाकी हर्ष, कोलकाता प्रवासी स्वयंप्रकाश पुरोहित, बीकानेर कोचिंग एसोसियेशन  के अध्यक्ष मनोज बजाज, कुष्णचंद देपावत, सीतराम कच्छावा, गुलाब गहलोत, मिलन गहलोत, सुमनेश रंगा, संजय पुरोहित, जतिन व्यास  सहित बहुत से लोग प्रत्यक्ष जुड़ हुए है और विभिन्न आयोजन कमेटियों के तहत तैयारियों को युद्ध स्तर पर पूरा कर रहे है।
 

Share this news

Post your comment