Tuesday, 24 October 2017

राजस्थान रत्नाकर पुरस्कारों के लिए प्रविष्टियाँ आमंत्रित

15 जून तक प्रविष्टियाँ आमंत्रित

नई दिल्ली, KhabarExpress.com राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रवासी राजस्थानियों की प्रमुख स्वयंसेवी संस्था राजस्थान रत्नाकर ने अपने वार्षिक पुरस्कारों के लिए आगामी 15 जून तक प्रविष्टियाँ आमंत्रित की है।
संस्था के चेयरमेन राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष महिला शक्ति, खेल, व्यापार एवं उद्योग क्षेत्रा में उल्लेखनीय योगदान प्रदान करने वाले व्यक्तियों के लिए भी तीन नये पुरस्कार शामिल किए गये है।
संस्था के प्रधान पुष्पेन्द्र गोयल ने बताया कि कुल ग्यारह विभिन्न क्षेत्रों में दिये जाने वाले पुरस्कारों के लिए आमंत्रित प्रविष्टियों में राजस्थानी साहित्य में विशेष योगदान के लिए ’दीपचंद जैन साहित्य पुरस्कार‘, राजस्थानी भाषा की श्रेष्ठ पुस्तक लेखन के लिए ’महेन्द्र कुमार जाजोदिया पुरस्कार‘, राजस्थानी भाषा में लोक गीत के लिए ’रूपराम का पुरस्कार‘, पत्राकारिता एवं मीडिया के क्षेत्रा में विशेष योगदान के लिए ’नरसिंह दास गुप्ता स्मृति पुरस्कार‘, चिकित्सा क्षेत्रा के लिए ’लोकनाथ सर्राफ पुरस्कार‘, सामाजिक कार्यो के लिए ’अभिप्रा पुरस्कार’, प्रशासनिक क्षेत्रा में उत्कृष्ट कार्यों के लिए ’वासुदेव डालमिया पुरस्कार‘, शिक्षा क्षेत्रा के लिए ’श्रीमती राज पोद्धार पुरस्कार‘ के लिए प्रविष्टियाँ आमंत्रित की गई है। 
इसी प्रकार इस वर्ष से शुरू किए गये तीन नये पुरस्कारों में व्यापार एवं उद्योग क्षेत्र में योगदान के लिए ’गौरीशंकर तुलस्यान स्मृति पुरस्कार’, महिला शक्ति के प्रोत्साहन के लिए ‘नारायणी देवी महावीर प्रसाद भगन्नका‘ स्मृति पुरस्कार‘ और खेल क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए ’रामकरण गुप्ता पुरस्कार’ के लिए प्रविष्टियाँं आयोजित की गई है।
संस्था के महामंत्री शंकर जयपुरिया ने बताया कि इच्छुक प्रार्थी अपनी प्रविष्टियाँं तीस, हाथीखाना, आजाद मार्किट, दिल्ली के पते पर भिजवा सकते है।
उन्होंने बताया कि संस्था के आगामी 19 जुलाई को नई दिल्ली के फिक्की सभागार में आयोजित होने वाले वार्षिक समारोह में प्रत्येक पुरस्कार के लिए 25 हजार रूपये नगद एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा।
जयपुरिया ने बताया कि समारोह में देश एवं प्रदेश के इतिहास, दर्शनीय स्थल एवं अन्य विषयों के लेखन में दक्षता रखने वाले स्कूली छात्रों को ‘बागला निबंध पुरस्कार’ भी वितरीत किये जायेगें। साथ ही 14 लाख रूपयों की छात्रावृत्तियां और 1.25 लाख रूपये की स्कूल कॉपियों का वितरण भी किया जायेगा।
 
Uniqueidea.net

 

Ratnakar Awad