Sunday, 21 July 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  2409 view   Add Comment

वाट्सएप पर राखी सेल्फी भेजिये उपहार जीतिये

स्वास्थ्य विभाग का अनूठा प्रयास

बीकानेर, जिले को तंबाकु मुक्त करने के लिये चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस रक्षाबंधन के अवसर पर अभिनव कार्यकम चलाया जा रहा है। 

विभाग द्वारा इस रक्षाबंधन पर तंबाकु मुक्त और शपथ युक्त के संदेष की तैयार की गई विषेष राखी को बहिने अपने भाई की कलाई पर तम्बाकु छोडने के संकल्प के साथ बांधेंगी। विभाग द्वारा इन विषेष राखियो को तैयार करके संकल्प पत्रो के साथ जल्दी ही ब्लाॅक कार्यालयों के माध्यम से जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रो पर भिजवाया जायेगा। बहने इस राखी पर भाईयो से उपहार के रूप में तम्बाकु छोडने का संकल्प शपथ पत्र के रूप में लेंगी। विभाग द्वारा इन सभी संकल्प पत्रो दिनांक 3 सिम्बर तक एकत्रित कर निदेषालय, जयपुर को भिजवाया जायेगा। 
निदेषालय में इन शपथ पत्रो की नियत तिथि पर एक लाॅटरी निकाली जायेगी और चयनित बहिनो को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। इसी प्रकार तंबाकु मुक्त और शपथ युक्त राखी पहनकर अपनी सैल्फी फोटो भेजने वाले चयनितो का सम्मान किया जायेगा। तंबाकु ूमुक्त और शपथ युक्त राखी के साथ भाई बहिन अपनी सैल्फी फोटो iec.bik.nrhm@gmail.com अथवा विभाग के व्हाट्स अप नम्बर 9462944843 पर भी भेजी जा सकती है। 

मुख्य चिकित्सा एव ंस्वास्थ्य अधिकारी डा0 देवेन्द्र चैधरी ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा रक्षाबंधन के पर्व पर बहनों के द्वारा अपने भाईयों से तम्बाकू नामक जहर का पुरजोर विरोध कर इसे मानव समाज से खत्म करने का संकल्प लिये जाने, को प्रोत्साहित करने के लिये तम्बाकू  मुक्त रक्षाबंधन पर्व अभियान प्रारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि ये संदेष गांव, कस्बे व शहर तक पहुचाने के प्रयास किए जायेंगे जिससे रक्षाबंधन के अवसर पर बहनें अपने भाईयों से तम्बाकू को छोडने का संकल्प लेंगी। इस संकल्प पत्र को सादे कागज पर भी नाम पते सहित लिखकर अपने पास के सरकारी अस्पताल में जमा करवाया जा सकता है। लाटरी द्वारा चयनित बहनों को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। 
डा0 चैधरी ने बताया कि तम्बाकू जैसी सामाजिक बुराई को केवल कानून या सरकार या जुर्माने के दम पर समाप्त नहीं किया जा सकता बल्कि उसे एक सामाजिक आंदोलन की तरह शुरू करके समाज के सभी वर्गो को जोड़कर ही समाप्त किया जा सकता है।
 

CMHO Devendra Choudhary, Whatsapp, Stop Tobacco, Rakhi, Selfi with Sister,

Share this news

Post your comment