Monday, 23 October 2017

2191 मतदाता करेंगे 11 डायरेक्टर का निर्वाचन

कृषि उपज मण्डी चुनाव

बीकानेर, मण्डी समिति चुनावों का कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही चुनावी सरगर्मिया बढती शुरू हो गई है। अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा व कांग्रेस ने इस चुनावी समर में कूदने के साथ बोर्ड बनाने के लिए जीताऊ उम्मीदवारों को मैदान में उतारने व मतदाताओं को रिझानें की रणनीति पर कार्य शुरू कर दिया है। हालंकि मण्डी चुनावों में राजनैतिक पार्टियों के सिममबल पर प्रत्याशी चुनाव नही लड सकते है मगर राजनैजिक पार्टियों के पूर्ण हस्तक्षेप से इनकों पार्टियों से हटकर नही देखा जा सकता है। कृषि उपज मण्डी समिति के 11 डायरेक्टर के चुनाव के लिए अन्दर ही अन्दर भाजपा व कांग्रेस ने चुनावी चौसर बिछा दी है। कृषि उपज मण्डी बीकानेर के डायरेक्टर का चुनाव 2191 मतदाता करेगें। इन 11 डायरेक्टर में 8 कृषक वर्ग से 2 व्यापारी वर्ग से व एक पल्लेदा वर्ग से चुनकर आएगा। इस वार कृर्षि उपज मण्ड बीकानेर समिति चुनाव में कृषक वर्ग के आठ वार्डो में वार्ड संख्या एक सामान्य में 127 वार्ड संख्या दो सामान्य महिला में 129 वार्ड संख्या तीन सामान्य में 133 वार्ड संख्या 4 अनुसूचित जाति में 137 वार्ड संख्या पांच सामान्य महिला में 149 वार्ड संख्या छः सामान्य महिला में 153 वार्ड संख्या सात अनुसूचित जनजाति में 140  तथा वार्ड संख्या आठ अन्य पिछडा वर्ग महिला में 121 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेगे। व्यापारी वर्ग में मुख्य मण्डी याड वार्ड संख्या एक में 363 मुख्य मण्डी याड को छोडकर गौण मण्डी बज्जू, छंतरगढ व बीकानेर शहर में 485 तथा पल्लेदार में 254 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेगे।


कृषक वर्ग से होगा अध्यक्ष
कृषि उपज मण्डी बीकानेर समिति के चुनाव में बोर्ड अध्यक्ष कृषक वर्ग से होगा। 11 वार्डो में 8 वार्ड कृषक वर्ग से है। 2 व्यापारी व एक पल्लेदार वार्ड है। उपाध्यक्ष किसी भी वर्ग से जीतकर आने वाला बन सकेगा।

ऐसे होगा अध्यक्ष का निर्वाचन 
कृषि उपज मण्डी समिति के अध्यक्ष का चुनाव निर्वाचित डायरेक्टर के साथ 6 मनोनीत सदस्यों के मतदान के जरिये होगा। मनोनीत सदस्यों में नगर से एक मनोनित विधायक एक सहित राज्य सरकार द्वारा चार और सदस्यों का मनोनित सदस्य सहित कुल 17 मतदाता अध्यक्ष का निर्वाचन करेगे।

चुनाव 25 को मतगणना 29 को 
कृषि उपज मण्डी समिति के डायरेक्टर के निर्वाचन की प्रकिया 5 अबस्त से प्रारत्भ होगी। 5 से 9 अबस्त तक उम्मीदवार नामांकन प्रस्तुत करेगे। 10 अगस्त को नामांकन पत्रो की जांच होगी। 16 अगस्त तक उम्मीदवार नाम वापिस ले सकेगे। डायरेक्टर का चुनाव 25 अगस्त को होगें। मतगणना 29 अगस्त को होगी। बोर्ड अध्यक्ष का चुनाव 14 सितम्गर को व बोर्ड उपाध्यक्ष का चुनाव 15 सितम्बर को होगा।

Bikaner Mandi   Mohar Surana   BJP   Congress