Monday, 23 October 2017

संयुक्त कारवाई में 9 क्विटंल पॉलीथीन जब्त

छापेमारी से मचा हडकम्प

बीकानेर, शहर मे धडल्ले से बिक रहे पॉलीथीन कैरी बैग पर प्रभावी रोक के लिउ छापामारी की कार्यवाही शुरू कर दी गई हैं पच्चीस जून से प्रारम्भ हुए विशेष अभियान के अन्तर्गत जिला उद्योग केन्द्र एंव राज्य प्रदूषण नियन्यण विभाग ने गरुवार को दो प्रतिष्ठानो पर छापे मारकर 9 क्विंटल प्रतिबेघित पॉलीथीन को जब्त किया। प्रथम कारवाई के दौरान रानी बाजार स्थित कुमार पॉलीथीन पर छापा मारकर संसुक्त दल ने छः सौ चौतीस किलोग्राम पॉलीथीन कैरी बैग पीपी जब्त किये। अचानक हुई कारवाई से इस दौरान क्षेत्र में एक बार हडकम्प सा मच गया। वही सिटी कोटवाली थाना क्षेत्र के ठंठेरा बाजार में की गई दूसरी कारवाई में 274 किलोग्राम पॉलीथीन जब्त किया गया। दोनो स्थनो पर की गई कारवाई के दौरान जिला उघोग केन्द्र के महाप्रबंधक प्रेम सिंह राठौड, राज्य प्रदुषण निंयत्रण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी विजय सिंह व स्टाफ सहित संबधित थाना क्षेत्रो का पुलिस जाब्ता भी साथ था। ठंठेरा बाजार में की गई कार्यवाही भी भनक लगते ही इस क्षेत्र में पॉलिथीन की अन्य प्रतिरूठानों के हांलकि रांगडी चौक तक पहुंचकर कारवाई को जारी रखने की सोची थी मगर गुरुवार को दी कारवाई से ही संयुक्त रहना पडा। 

दस जुलाई तक विशेष अभियान 
प्रतिबंधित पॉलीथीन के निर्माण, भण्डारण, क्रय, विक्रय एंव उपयोग के विरूद्व पच्चीस जून से चलाया गया विशेष अभियान 10 जुलाई तक चलेगा। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक प्रेम सिंह राठौड के अनुसार बुधवार को 73 किग्रा पॉलीथीन जब्त किया गया था। प्रतिदिन लगातार कारवाई कर इवैध रूप से बेचे जा रहे पॉलीथीन कैरी बैग को जब्त कर अभियोग दर्ज करवाने की कारवाई की जाएगी।

पॉलीथीन पैक गुटखा होंगे जब्त 
पाऊच पैकिंग में पॉलीथीन युक्त गुटखों की बिक्री पर रोक लगाने के बाद भी 
खुलेआम बेचने वालो पर अभियान के तहम कारवाई भी जाएगी। संयुक्त दल ने अभियान के दौरान प्रतिबंधित पॉलीथीन की बिक्री पर प्रभावी रोक के साथ गुटखों की पेकिंग जो पाूलिथीन युक्त है को कारवाई में शामिल किया है। कुछ आवश्यक प्रकि्रयाओं के पूर्ण हो जाने के तुरन्त बाद व गुटखों की प्रतिष्ठानों पर छापे मारे जाएंगे।

छापेमारी से मचा हडकम्प 
शहर में गुरुवार को एक के बाद एक प्रतिष्ठानों पर हो रही कारवाई के चलते प्रतिबंधित पॉलीथीन कैरी बैग बेचने वालो में हडकम्प मच गया। कारवाई की सूचना मिलते ही शहर के मुख्य मार्गो व गली मौहल्लों में पॉलीथीन बैग बेचने वालों ने या तो दूकाने बंदकर दी अथवा प्रतिबंधित पॉलीथीन को छिपा दिया।
 

Bikaner DIC   District Industry Center   Prem Singh Rathore   Polythene Seized