Monday, 19 August 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  1950 view   Add Comment

प्रवासी व्यापारियों को बीकानेर की ओर आकर्षित करें: विनोद कपूर

बीकानेर उद्योग क्राफ्ट मेला २००७ का आगाज। २४४ स्टॉल का पाण्डाल। प्रतिदिन होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम। शीन काफ निजाम भी होंगेमेले का आर्कषण

खबरएक्सप्रेस (का.स.) बीकानेर। देश के कोने कोने से आए हस्तशिल्प के व्यापारियों के लघु व्यवसाय कुंभ का आगाज आज संभागीय आयुक्त विनोद कपूर के कर-कमलों से फीता काटकर किया।
भव्य एवं कलात्म उत्पादों का लघु कुंभ आज सार्दुल क्लब के मैदान पर दूधिया रोशनी और रंग-बिरंगे हाट बाजार के साथ बीकानेर की सरजमीं पर अपने-आप में एक खुबसुरत नजारा उत्पन्न कर रहा था।
दीप प्रज्जवलन के साथ  शुरू हुए समारोह मे कार्यक्रम अध्यक्ष जिला कलक्टर अनुपस्थित रहे। निशान्त त्रिपाठी के हस्त शंख नाद के साथ ही औपचारिक उद्घाटन कार्यक्रम की शुरूआत हुई।
अपने स्वागत उद्बोधन मे जिला उद्योग संघ के कन्हैयालाल बोथरा के नगर के औद्योगिक विकास के लिये सिरेमिक्स और कालीन व्यवसाय के लिये अनुकुल परिस्थितियों के लिए अनुकुल वातावरण तैयार करने की बात कही।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक आर.एस.अवस्थी ने वार्षिक प्रतिवेदन मे बताया कि राजस्थान पहला राज्य है जहाँ उद्योग मेलों की राहे आसान से आसान है। उन्होने कहा कि प्रदेश में जोधपुर के बाद बीकानेर ही नियमित रूप से हसे आयोजित कर रहा है।
बीछवाल उद्योग संघ के अध्यक्ष विनोद नागपाल ने उद्यमिता के लिये अवसरों को भुनाने के लिए हर संभव मदद का प्रस्ताव रखा।
बीकानेर व्यापार एवं उद्योग मण्डल के अध्यक्ष सुभाष मित्तल ने मेलों के निरन्तर होते रहने को नगर के औद्योगिक चरित्र के लिये फायदेमंद बताया।
इस अवसर पर नोखा उद्योग संघ के अध्यक्ष रामकिसन राठी ने कहा कि अब तहसीलों में भी मेले होने चाहिए ताकि ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लोगों को उनके उत्पादों के लिये अच्छा बाजार मिल सके।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त विनोद कपूर ने कहा कि नगर मे अभी और औद्योगिक विकास की संभावनाएं शेष है जरूरत है उन्हें दोहन करने की। उन्होंने कहा कि प्रवासी व्यापारियों को यहां अनुकूल वातावरण तैयार कर निवेश के लिये आकर्षित किया जाये तो शहर व्यवसायिक क्षेत्र में आगे बढ सकता है। उन्होने कहा प्रशासनिक स्तर पर कोई समस्या आडे नही आएगी।
उन्होने व्यावसायिक हुनर के विकास पर जोर देकर कहा कि इससे एक नया बाजार मिलेगा। उन्होने व्यावसायिक क्रियाशीलता की तलाश पर भी जोर दिया।
मेले मे प्रतिदिन सांस्कृतिक अनुष्ठान होंगे। कार्यक्रम के अंत मे जिला उद्योग अधिकारी प्रेमसिंह राठौड ने अतिथियों का आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन सुरेश हिन्दुस्तानी ने किया।

इस मेले मे खबरएक्सप्रेस.कॉम ने वेबसाइट की विशेष जानकारी तथा अपने पाठकों से सीधे संवाद हेतु अपनी स्टॉल लगाई जिसमे साथ ही अन्य उत्पाद भी प्रदर्शन मे लगाये, जिसका आगन्तुकों ने विशेष रूचि से देखा व सराहा है।

Share this news

Post your comment