Wednesday, 15 July 2020
khabarexpress:Local to Global NEWS
  3138 view   Add Comment

पंचगव्य उत्पाद निर्माण एवं विपणन प्रशिक्षण

स्वदेशी सप्ताह 25 से, आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम

बीकानेर, 21 सितम्बर। स्वदेशी जागरण मंच की बीकानेर महानगर इकाई द्वारा आदर्श विद्या मंदिर रघुनाथसर कुआं और गौ ग्राम स्वावलम्बन समिति के संयुक्त तत्वावधान् में 25 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वदेशी सप्ताह आयोजित किया जा रहा है।
 
स्वदेशी सप्ताह आयोजन समिति के संयोजक आर्य अतुलानंद ने बताया कि स्वदेशी सप्ताह की शुरूआत ‘स्वदेशी आपके द्वार’ अभियान से होगी। इसके तहत विभिन्न दलों का गठन किया जाएगा। ये दल घर-घर जाकर आमजन में स्वदेशी के प्रति चेतना जागृत करेंगे। इसमें कुल दस दल बनाए जाएंगे। इनमें से पांच दल आदर्श विद्या मंदिर, रघुनाथसर कुआं के विद्यार्थियों और अध्यापक गणों के होंगे।  स्वदेशी सप्ताह के दूसरे दिन 26 सितम्बर को आदर्श विद्या मंदिर, रघुनाथसर कुआं द्वारा ‘स्वदेशी जागरूकता रैली’ निकाली जाएगी। इसमें स्कूली विद्यार्थियों के अलावा आमजन भाग लेंगे। 

सताइस को होगा एक दिवसीय प्रशिक्षण
उन्होंने बताया कि 27 सितम्बर को ‘स्वदेशी से स्वरोजगार’ विषय पर ‘पंचगव्य आधारित उत्पादों के निर्माण संबंधी प्रशिक्षण’ आयोजित किया जाएगा। यह प्रशिक्षण गौ ग्राम स्वावलम्बन संस्थान, बीकानेर के संयुक्त तत्वावधान् में संस्थान के कार्यालय में होगा। इसमें पंचगव्य आधारित उत्पादों के निर्माण एवं विपणन सहित विभिन्न विषयों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए 25 सितम्बर तक आवेदन किए जा सकेंगे। इसके लिए प्रत्येक महाविद्यालय में प्रभारी बनाया जाएगा। साथ ही आवेदन पत्र गौ ग्राम स्वावलम्बन संस्थान कार्यालय, रघुनाथसर कुआं स्थित आदर्श विद्या मंदिर तथा  बारह गुवाड़, नत्थानियों की सराय स्थित स्वदेशी मंदिर से प्राप्त किए जा सकेंगे।

महाविद्यालय स्तर पर होंगे विभिन्न कार्यक्रम 
स्वदेशी जागरण मंच के महानगर संयोजक मधुसूदन व्यास ने बताया कि स्वदेशी सप्ताह के दौरान शहर की समस्त महाविद्यालयों में भी विभिन्न प्रतियोगिताएं और कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसी प्रकार 01 अक्टूबर को स्वदेशी से संबंधित चित्र प्रदर्शनी स्थानीय लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में लगाई जाएगी। स्वदेशी सप्ताह का समापन 02 अक्टूबर को होगा। इस दिन स्थानीय धरणीधर आॅडिटोरियम में  ‘आज के दौर में स्वदेशी की प्रासंगिकता’ विषय पर व्याख्यान होगा। साथ ही ‘स्वदेशी से स्वरोजगार’ प्रशिक्षण में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए जाएंगे।

Share this news

Post your comment