Tuesday, 12 December 2017

25 से आयोजित होगा स्वदेशी सप्ताह

चाइनीज सामान के बहिष्कार की जगाएंगे अलख

25 से आयोजित होगा स्वदेशी सप्ताह

बीकानेर, 24 सितम्बर। स्वदेशी जागरण मंच द्वारा विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से 25 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वदेशी सप्ताह आयोजित किया जाएगा। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से दीपावली के अवसर पर चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार की अलख जगाई जाएगी। रविवार को राजीव गांधी मार्ग स्थित स्वदेशी महोत्सव-2017 के कार्यालय में आयोजित बैठक में इसकी रूपरेखा निर्धारित की गई। 
    बैठक मंच के महानगर संयोजक मधुसूदन व्यास की अध्यक्षता में आयोजित हुई। स्वदेशी सप्ताह के तहत आयोजित कार्यक्रमों के बारे में उन्होंने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती से महात्मा गांधी की जयंती तक हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी यह आयोजन किया जाएगा। मंच के महानगर महाविद्यालय प्रमुख भवानी सिंह खारा इसके प्रभारी होंगे। इसकी शुरूआत सोमवार को हस्ताक्षर अभियान से होगी। कोटगेट के बाहर सायं 6 बजे आयोजित होने वाले ‘हस्ताक्षर अभियान’ के दौरान आमजन को चीनी उत्पादों के बहिष्कार के लिए प्रेरित किया जाएगा।  
    स्वदेशी सप्ताह के दौरान 26 सितम्बर को नत्थूसर गेट के बाहर चाइनीज वस्तुओं की होली जलाई जाएगी। 27 सितम्बर को राजकीय डूंगर काॅलेज में चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार की शपथ दिलाई जाएगी। 28 सितम्बर को संपर्क अभियान आयोजित होगा। इसके तहत मंच के कार्यकर्ताओं की टोलियां विभिन्न क्षेत्रों में संपर्क करेगी। 29 सितम्बर को ‘चाइनीज बहिष्कारः क्यों’ विषय पर महाविद्यालय स्तरीय भाषण प्रतियोगिता होगी। 30 सितम्बर को आदर्श विद्या मंदिर, रघुनाथसर कुआं में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 1 अक्टूबर को स्कूली विद्यार्थियों की जागरूकता रैली निकलेगी तथा 2 अक्टूबर को दीपदान के साथ स्वदेशी सप्ताह का समापन होगा।


इन संस्थाओं की रहेगी भागीदारी
    स्वदेशी सप्ताह के दौरान अखंड भारत मोर्चा, आदर्श विद्या मंदिर रघुनाथसर कुआं, देशप्रेमी क्रांतिवीर युवा संगठन, वंदेमातरम् मंच, बेसिक महाविद्यालय आदि संस्थाओं की भागीदारी रहेगी। उन्होंने बताया कि मंच द्वारा गत वर्ष दीपावली पर भी जागरूकता का अभियान चलाया गया था। इस वर्ष भी आमजन को दीपावली के अवसर पर चाइनीज पटाखे, सजावटी सामान एवं रंगोलियां आदि नहीं खरीदने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 


‘स्वदेशी महोत्सव’ का होगा हाइटेक प्रचार-प्रसार
    स्वदेशी सप्ताह के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में आमजन को 11 से 15 अक्टूबर तक फोर्ट स्कूल मैदान में आयोजित होने वाले स्वदेशी महोत्सव के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि महोत्सव का पारम्परिक तरीकों के साथ, आईटी के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार की योजना भी बनाई गई है। महोत्सव के लिए गोल्डन सैंड प्रोडक्शन के हिमांशु व्यास द्वारा फेसबुक प्रोफाइल पिक्चर कैंपेन प्रारम्भ किया गया है। 


30 तक कर सकेंगे स्टाॅल्स के लिए आवेदन
    स्वदेशी महोत्सव में लघु एवं कुटीर उद्योगों से संबंधित स्टाॅल्स के लिए 30 सितम्बर तक आवेदन किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि आवेदन, महोत्सव के राजीव गांधी मार्ग स्थित कार्यालय में किया जा सकता है। अब तक एक दर्जन से अधिक स्टाॅल धारक, स्टाॅल्स लगाने की स्वीकृति दे चुके हैं। महोत्सव के दौरान मिट्टी के बर्तन, सजावटी सामान, खादी, हैण्डीक्राफ्ट आदि से संबंधित 50 स्टाॅल्स लगाए जाएंगे। महोत्सव के दौरान प्रतिदिन योगाभ्यास भी होगा। 

Swadeshi Trade Fair   Swadeshi Manch   Bikaner Trade Event