Thursday, 19 October 2017

स्वदेशी महोत्सवः भूमि पूजन के साथ तैयारियां प्रारम्भ

स्वदेशी जागरण मंच द्वारा 11 से 15 अक्टूबर तक राजकीय फोर्ट स्कूल मैदान में आयोजित

स्वदेशी महोत्सवः भूमि पूजन के साथ तैयारियां प्रारम्भ

बीकानेर, 9 अक्टूबर। स्वदेशी जागरण मंच द्वारा 11 से 15 अक्टूबर तक राजकीय फोर्ट स्कूल मैदान में आयोजित होने वाले स्वदेशी महोत्सव के भूमि पूजन के साथ सोमवार को तैयारियां प्रारम्भ हुईं। महोत्सव का शुभारम्भ बुधवार को प्रातः 11 बजे शोभयात्रा के साथ होगा। 
 महोत्सव प्रभारी मधुसूदन व्यास ने बताया कि महोत्सव स्थल का भूमि पूजन सोमवार को किया गया। इसके साथ ही महोत्सव स्थल पर तैयारियां प्रारम्भ कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि ‘पूर्ण स्वदेशी’ थीम के साथ पहली बार आयोजित होने वाले इस महोत्सव के प्रति आमजन में बेहद उत्सुकता देखने को मिल रही है। महोत्सव के दौरान प्रतिदिन विभिन्न विषयों पर व्याख्यान होगा, वहीं लघु और कुटीर उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न स्टाॅल्स लगाए जाएंगे।  मेले मे चन्द्रा आॅटोमोबाइल्स की ओर से लगाई जाने वालि स्टाॅल मे पुर्णतया भारत मे बनने वालि इलैक्ट्रिक दुपहिया वाहन योबाइक और ई-टैक्सी की स्टाॅल भी आकर्षण का केन्द्र रहेगी। 
 उन्होंने बताया कि सोमवार तक शहर के विभिन्न क्षेत्रों में संपर्क करते हुए आमजन को आमंत्रित किया गया है। 
 सहप्रभारी भवानी सिंह खारा ने बताया कि शोभायात्रा कि शोभायात्रा फोर्ट स्कूल मैदान से प्रारम्भ होगी। इसमें विभिन्न काॅलेजों के विद्यार्थी, मंच के कार्यकर्ता, महिलाएं एवं आमजन भाग लेंगे। शोभायात्रा को भव्य बनाने के लिए कार्यकर्ताओं को विभिन्न दायित्व दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को भवानी सिंह चानी, पूनम राइका, समुंदर सिंह राइका, महेन्द्र सिंह, अमित यादव, डिम्पल कंवर सिसोदिया, रामावतार यादव आदि के नेतृत्व में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में संपर्क किया गया। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी यह अभियान जारी रहेगा। 
 महोत्सव व्यवस्था प्रमुख अशोक जोशी ने बताया कि महोत्सव के पहले दिन ‘चीन की चुनौती और हमारा कत्र्तव्य’, दूसरे दिन ‘शून्य बजट आध्यात्मिक कृषि दर्शन’, तीसरे दिन ‘स्वदेशी प्रोत्साहन महिलाआंे की भूमिका’ तथा चैथे दिन ‘पंचगव्य आधारित चिकित्सा पद्धति’ विषयक व्याख्यान होंगे। उन्होंने बताया कि महोत्सव के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। वहीं, परम्परागत खेलकूद, चित्र प्रदर्शनी तथा गौपरिक्रमा महोत्सव का मुख्य आकर्षण रहेंगे। 

 

Trade Fair   Indigenous   Swadeshi Jagaran Manch