Wednesday, 13 December 2017

अब बदलेगा खरीदी का अंदाज़

देश के उपभोक्ताओं को आज अगर अपनी पसंद की कोई चीज खरीदना हो तो उसे कई दुकानों पर जाकर तलाश करना पड़ती है और इसके बावजूद इस बात की कोई गारंटी नहीं कि वह जो चीज खरीद रहा है वह सही है या नहीं।

देश के उपभोक्ताओं को आज अगर अपनी पसंद की कोई चीज खरीदना हो तो उसे कई दुकानों पर जाकर तलाश करना पड़ती है और इसके बावजूद इस बात की कोई गारंटी नहीं कि वह जो चीज खरीद रहा है वह सही है या नहीं। लेकिन फ्यूचर ग्रुप ने बिजली और इलेक्ट्रॉनिक सामानों की खरीदी में पारदर्शिता लाते हुए इ झोन के माध्यम से ग्राहकों को एक ही जगह पर उनकी पसंद और जरुरत का हर तरह का सामान एक साथ उपलब्ध कराया जाएगा। इस इ झोन की खासियत यह होगी कि ग्राहक किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान, कैमरा, मोबाईल फोन, कंप्यूटर, लैटपटॉप, फ्रिज, वीसीडी, वीसीआर, डीवीडी प्लेयर, एलसीडी टीवी, ओवन आदि को खरदीने के पहले उसको जाँच पड़ताल कर परख भी सकेंगे।
अगर किसी को अपनी पसंद का कैमरा खरीदना है तो खरीदने के पहले वह उसको खुद चलाकर उसका फोटो प्रिंट लेकर अपनी जरुरत के हिसाब से उसकी उपयोगिता और कीमत आदि के आधार पर फैसला कर सकेगा। यही नहीं ग्राहकों को ये सभी चीजें बाजार भाव से 20 से लेकर 60 प्रतिशत तक सस्ते में मिलेगी। खरीदने के बाद अगर किसी तरह की तकनीकी खराबी आती है तो उसको सुधारने का काम भी इ झोन द्वारा किया जाएगा। ग्राहक अब अपनी पसंद के कार स्टीरिओ को खरीदने के पहले उसकी आवाज उसकी तकनीक आदि के बारे में विस्तार से जानकारी हांसिल कर सकेगा। अगर कोई व्यक्ति होम थिएटर खरीदना चाहता है तो उसे इ बाजार में अपने घर के कमरे के आकार में लगे होम थिएटर को देखकर वह इस बात का प्रत्यक्ष अनुभव ले सकेगा कि उसके घर के लिए किस तरह का होम थिएटर उपयोगी रहेगा। 
किसी भी सामान को खरीदने के पहले अगर ग्राहक चाहेगा तो घंटो उसको देख-परख कर अपनी पसंद के हिसाब से उसका चुनाव कर सकेगा। ग्राहकों को यह सुविधा हर सामान की खरीदी पर मिलेगी, चाहे उसे कुकिंग रेंज खरीदना हो या अपनी पसंद का गैस चूल्हा। ई झोन में मिलने वाले सामान की कीमत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बाजार में जहाँ एक वीसीडी प्लेयर 3 से 4 हजार मं मिलता है वही यहाँ 1600 से 1800 रुपये में मिलेगा। इ झोन में बच्चों के लिए उनकी पसंद के खिलौने खरीदने से पहले उसके साथ खेलने की भी सुविधा रहेगी। यहाँ बच्चों के लिए शैक्षणिक सामग्री से लेकर उनके उपयोग का हर तरह का सामान उपलब्ध होगा।
मुंबई में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में यह जानकारी देते हुए फ्यूचर ग्रुप के होम सॉल्युशंस रिटैल इंडिया लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री हेमचंद्र झवेरी ने बताया कि इस पर कंपनी द्वारा 450 से 500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। 
इ झोन एवं इलेक्ट्रॉनिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मनोज कुमार ने बताया कि पिछले डेढ़ साल में इ झोन और इलेक्ट्रॉनिक बाजार ने एक लंबा सफर तय किया है। हमने शून्य से शुरुआत कर देश भर में 48 शहरों में 104 स्टोरों की एक लंबी श्रृंखला बनाली है। लेकिन शीघ्र ही इनका विस्तार कर देश भर में अगले डेढ़-दो साल में 200 से 250 इ झोन शुरु कर दिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि इस इ झोन के जरिए बेचे गए 'कोयो' और 'सेंसेई' के उत्पादों को ग्राहकों ने खूब पसंद किया।