Monday, 23 October 2017

सात दिवसीय राष्ट्रीय एकता शिविर शुरू

शिविर नेहरु युवा केन्द्र, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में आयोजित

बीकानेर, नेहरु युवा केन्द्र, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय एकता शिविर का उद्घाटन सोमवार को अम्बेडकर भवन में नगर निगम के महापौर भवानी शंकर शर्मा और जिला कलक्टर डॉ.पृथ्वीराज ने किया। शिविर में 150 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। 

कार्यक्रम में महापौर ने कहा कि इस तरह के आयोजन से साम्प्रदायिक सद्भाव व कौमी एकता को बढावा मिलता है। देश के विभिन्न प्रदेशों की कला व संस्कृति की जानकारी मिलती है। जिला कलक्टर डॉ.पृथ्वीराज ने कहा कि संभागी शिविर के महत्व को समझें तथा राष्ट्रीय एकता तथा साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना को सर्वोपरि रखते हुए आपसी प्रेम व सद्भाव का वातावरण बनाएं। कार्यक्रम में पूर्व न्यासी खुमराज पंवार अतिथि के रूप में उपस्थित थे। 

नेहरु युवा केन्द्र के समन्वयक जेएल पंवार ने बताया कि इस अवसर पर हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में संभागियों ने विभिन्न राज्यों के लोक गीत, नृत्य की रंगारंग प्रस्तुतियां दी। जयपुर के प्रतिभागियों ने कालबेलिया, मुंबई के दल ने लावणी नृत्य पेश किया।  शैक्षणिक सत्रा में श्रीमती मंजू सुथार ने एड्स व उसके बचाव की, दक्ष प्रशिक्षक रवीन्द्र कुमार ने राष्ट्रीय एकता की, उदयपुर के कमलेश पालीवाल ने महिला सशक्तिकरण, सूचना का अधिकार की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 27 दिसम्बर को दोपहर साढे बारह बजे अम्बेडकर भवन से सद्भावना रैली निकाली जाएगी जो विभिन्न प्रमुख मार्गों से होते हुए वापिस अम्बेडकर भवन पहुंचेगी।  शिविर 30 दिसम्बर तक चलेगा। 

Nehru Yuva Kendra   Bhawani Shankar Camp   Dr Prithviraj