राज्य शिक्षा के क्षेत्रा में देश का पहला प्रदेश, ">
Sunday, 22 October 2017

राज्य शिक्षा के क्षेत्रा में देश का पहला प्रदेश

खबरएक्सप्रेस, १६ नवम्बर। शिक्षा मंत्री श्री घनश्याम तिवाडी ने कहा है कि राज्य सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में तीन वर्षो में संस्कारवान एवं उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने का सफलतम प्रयास किया है जिससे राज्य शिक्षा के क्षेत्र में देश का पहला प्रदेश बन गया है।
 शिक्षा मंत्री गुरूवार को राजसमन्द जिले की पंचायत समिति की पिपंलात्री ग्राम पंचायत में नवक्रमोन्नत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के शुभ अवसर पर आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि पद से सम्बोधित कर रहे थे।
 उन्होंने कहा कि राज्य के सभी विद्यालयों में रिक्त पडे पदो को भरने एवं अध्यापन कार्य को सुव्यवस्थित किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के अथक प्रयासों से शिक्षा के क्षेत्र में राज्य में अत्यधिक कार्य हुए हैं। इस प्रयोजन में सार्वजनिक क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों की भूमिका सराहनीय है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तके सुलभ कराई है। वही विद्यालयों में मिड-डे-मील के तहत शुद्ध पोषाहार वितरण किया जा रहा है । उन्हेंने कहा कि सभी राजीव गांधी पाठ्शालाओं को राजकीय प्राथमिक विद्यालय में तब्दील किया जा रहा है जिसमें प्रत्येक विद्यालय को २-२ लाख एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय के लिए ४-४ लाख रुपयें की राशि भवनों के विस्तार के लिए दी गई है।
 श्री तिवाडी ने कहा कि राज्य सरकार ने बडे पैमाने पर शिक्षकों को नियुक्त कर एक मिशाल कायम की है सरकार ने रिक्त पडे अध्यापकों के पदों को भरने की प्रक्रिया राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्रारंभ कर दी है।
 उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों का विद्यालयों में राष्ट्रभक्ति युक्त संस्कारित शिक्षा को बढावा देने का आह्वान भी किया । उन्होंने शिक्षकों को निजि संस्थाओं के अध्यापकों के कही अधिक मिल रहे वेतनमान के अनुरूप अपने विद्यालयों का शैक्षिक स्तर ऊंचा उठाने के लिए निष्ठा एवं लग्न से कार्य करने की सलाह भी दी । उन्होंने कहा कि अभिभावको का भी पूरा दायित्व है कि वे अपने बालक-बालिकाओं में बिना किसी भेदभाव के शिक्षा दिलाए और उन्हे शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढाने के लिए विद्यालय अवश्य  भेजे । इस अवसर पर शिक्षा मंत्री के आग्रह पर आर.के.मार्बल के श्री अशोक पाटनी ने स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पीपंलात्री के विद्यालय विकास के लिए १० लाख रूपये देने की घोषणा की।
 विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद श्रीमती किरण माहेश्वरी एव कार्यक्रम के अध्यक्ष राजसमन्द विधायक श्री बंशीलाल खटीक ने भी विचार व्यक्त कियें ।
 समारोह में जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा०) श्री चन्दनमल, जिले के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के संस्था प्रधान, प्रधान श्री गणेशलाल भील, उप जिला प्रमुख श्री नन्दलाल सिंघवी, समाज सेवी श्री धर्मनारायण जोशी, उप सरपंच श्री शंभूसिंह, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री महेश पालीवाल सहित जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

    Back to top