Friday, 20 July 2018
khabarexpress:Local to Global NEWS

आर्यन मे बच्चों को दी योग जानकारी

21 योग दिवस के उपलक्ष पर विशेष कार्यशाला

आर्यन मे बच्चों को दी योग जानकारी

बीकानेर, आर्यन पब्लिक स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व तैयारी हेतु बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से योग तथा योग दिवस की जानकारी दी।
शुरुआत करके उसके इतिहास जनक प्रेरणा तथा योग के प्रकार तरीके लाभ व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रारंभ वर्ष में सार सहभागिता लेने वाले देशों के बारे में बच्चों को रोचक जानकारी दी गई 21 जून 2018 को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी के रूप में आर्यन पब्लिक स्कूल के बच्चों को विद्यालय के थियेटर में योग दिवस कार्यक्रम संचालक व समन्वयक नेहा आचार्य ने बच्चों को योग दिवस की महत्ता के बारे में बताते हुए कहा कि वैदिक काल मे 400वीं शताब्दी में योग की शुरुआत हुई तथा मानवीय जीवन के स्वागत में इसके उपयोग को देखते स्वास्थ्य में इसके उपयोग को देखते हुए भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिसंबर 2014 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव दिया जिसमें दुनिया के लगभग 194 देशों ने अपनी सहमति दी।


No Petrol No Registration byke - Chandra Automobiles, Bikaner ​नेहा आचार्य ने बच्चों को बताया कि योग के जनक ऋषि पतंजलि थे जिन्होंने मानवीय जीवन को स्वस्थ रखने के 196 योग सूत्र दिए तथा आगे चलकर स्वामी विवेकानंद ने योग सूत्रों को आगे बढ़ाया उन्होंने योग सूत्र में समाधि द्वारा जन मनोरंजन को नियंत्रित कर स्वास्थ्य स्वस्थ रखने के सूत्र दिए।


योग दिवस समन्वयक  आचार्य ने बच्चों को योग की विस्तृत 60000 लोगों के साथ 21 जून 2018 को देहरादून में योग कर योग दिवस मनाएंगे।
इस अवसर पर संस्था प्रधान अपूर्व हर्ष, हरिप्रसाद व्यास,  प्रेरणा भट्टड़, मुकेश व्यास,  लक्ष्य टांक सहित अन्य शिक्षकों ने भी बच्चों को योग के बारे में विभिन्न उपयोगि जानकारीयां दी।
 

Arayn Public School   Yoga Day   Yoga Knowledge   Neha Acharya