Monday, 26 August 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  3921 view   Add Comment

विशेष योग्यजन रैली के माध्यम से शत-प्रतिशत मतदान का संदेश

गणगौर मेले में दिखा मतदाता जागरूकता का माहौल

 बीकानेर,  विशेष योग्यजन शुक्रवार को रैली के माध्यम से शत-प्रतिशत मतदान का संदेश देंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा प्रातः 9ः30 बजे रतन बिहारी पार्क परिसर से रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) एवं स्वीप कोर कमेटी अध्यक्ष दुर्गेश कुमार बिस्सा ने बताया कि रैली रवानगी से पूर्व विशेष योग्यजन 17 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनावों में मतदान करने तथा दूसरों को प्रेरित करने का संकल्प लेंगे। रैली रतन बिहारी पार्क से मेजर जैम्स थॉमस स्कूल मार्ग होती हुई गांधी पार्क पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि मतदाता जागरूकता महाभियान के दूसरे चरण की शुरूआत विशेष योग्यजनों की रैली से होगी। इस क्रम में 15 अप्रैल तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।

गणगौर मेले में दिखा मतदाता जागरूकता का माहौल

गणगौर मेले के दौरान गुरूवार को भी मतदाता जागरूकता का माहौल दिखा। जस्सूसर गेट के अंदर आयोजित मेले में  लोक कलाकार भूरमल सोनी के चित्रों की प्रदर्शनी आमजन की उत्सुकता का केन्द्र रही तो वहीं ढढ्ढों के चौक में आयोजित मेले में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से शत-प्रतिशत मतदान की अपील की गई।

चित्रा प्रदर्शनी में भूरमल सोनी के 32 चित्रों को आमजन के अवलोकनार्थ रखा गया। प्रातः 9 बजे से सायं 7 बजे तक चली प्रदर्शनी को अनेक लोगों ने देखा तथा शत-प्रतिशत मतदान का संकल्प लिया। वहीं निर्वाचन कार्यालय की टीम ने ढढ्ढों के चौक के अलावा लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में नुक्कड़ नाटक से लोगों से मताधिकार का उपयोग करने का आह्वान किया। इस दल में सुनीलम् पुरोहित, सुशील कुमार जोशी, नवल व्यास, गणेश प्रजापत सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

मोहता चौक व्यापार मंडल ने की पहल
जिला निर्वाचन अधिकारी के आह्वान पर पहल करते हुए मोहता चौक व्यापार मंडल ने गुरूवार को शहरी क्षेत्रा की दुकानों पर 120 बैनर लगाकर सघन अभियान की शुरूआत की। अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) दुर्गेश कुमार बिस्सा ने स्थानीय दुकान पर पहला बैनर लगाया। उन्होंने मोहता चौक व्यापार मंडल की पहल की सराहना करते हुए कहा कि उनके प्रयासों से शहरी क्षेत्रा में भी मतदाता जागरूकता के प्रति वातावरण तैयार होगा। उन्होंने कहा कि दूसरे व्यापारिक संगठनों को भी इस अभियान में सहयोग करें। इस अवसर पर मोहता चौक व्यापार मंडल के अध्यक्ष घनश्याम लखाणी, गोरधन व्यास, मनोज बिन्नाणी, श्याम बिन्नाणी, मोहन लाल दम्माणी, बाबू लाल भट्टड़, मनोज हर्ष, गिरिराज बागड़ी और बलदेव लखाणी सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

कल भरेंगे संकल्प पत्रा
जिले की समस्त सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले डेढ़ लाख विद्यार्थी शुक्रवार को एक साथ संकल्प पत्रा भरकर मतदाता जागरूकता अभियान में भागीदारी निभाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर, यूको बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से यह संकल्प पत्रा भरवाए गए हैं। ब्लॉक स्तर पर प्राथमिक स्कूलों के लिए संबंधित ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी तथा माध्यमिक स्तर की स्कूलों के लिए नोडल प्रधानाचार्य अथवा प्रधानाध्यापकों को प्रभारी नियुक्त किया गया है। इनकी देखरेख में 4 अप्रैल को प्रत्येक स्कूल में संकल्प पत्रा भरवाए जाएंगे। स्कूल प्रबंधन को भरे हुए संकल्प पत्रा 5 अप्रैल तक ब्लॉक प्रभारियों को जमा करवाने होंगे।

हॉकर एसोशिएसन देगा सहयोग
मतदाता जागरूकता अभियान के तहत 8 अप्रैल को होने वाली साइकिल रैली की तैयारियों की समीक्षा गुरूवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) दुर्गेश कुमार बिस्सा ने की। उन्होंने बताया कि रैली 8 अप्रैल को सायं 5 बजे राजीव गांधी मार्ग से रवाना होगी। इसमें राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के साइकिल धावकों के अलावा हॉकर एसोशिएसन के पदाधिकारी और सदस्य भी भागीदारी निभाएंगे। इसके लिए गुरूवार को हॉकर एसोशिएसन के संरक्षक सिराजुद्दीन कोहरी, अध्यक्ष पुखराज स्वामी और महासचिव हनुमान गहलोत ने एडीएम सिटी से मुलाकात की।
 
वल्लभ गार्डन विकास मंच ने सौंपा हस्ताक्षर बैनर
मतदाता जागरूकता में भागीदारी निभाते हुए वल्लभ गार्डन विकास मंच के प्रतिनिधियों ने गत 30 मार्च को चलाए गए हस्ताक्षर अभियान का बैनर अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) दुर्गेश कुमार बिस्सा को सौंपा। इस अवसर पर रामचंद्र मुलू, विजय सिंह चौहान, मेघराज सोलंकी, एल एन जोशी, डॉ राम बिहारी सिंह, राजू राम छींपा तथा श्याम सुंदर शर्मा सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। मंच अध्यक्ष विवेक मित्तल ने बताया कि हस्ताक्षर अभियान के दौरान वल्लभ गार्डन क्षेत्रा के पांच सौ से अधिक लोगों ने भागीदारी निभाई तथा शत-प्रतिशत मतदान का संकल्प लिया। उन्होंने स्वीप के विभिन्न कार्यक्रमों में भागीदारी का आश्वासन दिया।
 
 
 
 

 

Share this news

Post your comment