Wednesday, 21 August 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  5403 view   Add Comment

युवकों के लिए रोजगार के नये अवसर खुले

श्रम व नियोजन राज्यमंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार के अवसर बढाने के लिए पूरी तरह कृत संकल्पित है।

जयपुर, १९ दिसम्बर। श्रम व नियोजन राज्यमंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार के अवसर बढाने के लिए पूरी तरह कृत संकल्पित है। इसके लिए अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की जा रही है, जिसका युवाओं को लाभ उठाना चाहिए।
श्री वर्मा बुधवार को बूंदी म राजकीय सीनियर सैकेण्डरी स्कूल परिसर में राजस्थान आजीविका मिशन एवं जिला प्रशासन द्वारा आयोजित विशाल रोजगार शिविर में उपस्थित बेरोजगार युवाओं को मुख्य अतिथि पद से सम्बोधित कर रहे थे। 
उन्होंने कहा कि रोजगार की समस्या हो सकती है लेकिन इच्छा शक्ति हो तो इस समस्या को दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने गत बजट में बेरोजगार युवाओं की दक्षता व कौशल बढाने के लिए अनेक कार्यक्रम चला रखे हैं, जिसके अन्तर्गत ४० हजार बेरोजगार युवाओं को विभिन्न प्रशिक्षण व अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से दक्षता व कौशल बढायेंगे। इसके लिए राज्य में राजस्थान आजीविका मिशन का गठन किया गया, जिसके लिए ३० करोड रुपये का प्रावधान किया गया है। यही नहीं मुख्यमंत्री ने अक्षत योजना शुरू कर हजारों बेरोजगार युवा व युवतियों को रोजगार भत्ता देने की शुरुआत की है।
श्री वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से राजस्थान में पूंजी निवेश का अच्छा वातावरण बन रहा है। बडे बडे उद्योग राजस्थान में आ रहे है, जिससे राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने राज कौशल के माध्यम से एनीमेशन एकेडमी की स्थापना की गई है, जिसमें राज्य के कोने-कोने के युवा प्रशिक्षण ले रहे हैं।
अध्यक्षता करते हुए जिला प्रमुख श्री महावीर मीणा ने रोजगार शिविर की सराहना करते हुए कहा कि युवाओं को रोजगार की कमी नहीं है। जरूरत है अच्छे धंधे का चयन कर काम करें। उन्होंने बताया कि जिले में एक अप्रेल से राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना को लागू किया जायेगा, जिसके माध्यम से जिले के २ लाख परिवारों को सौ दिन का रोजगार दिया जायेगा।
जिला कलक्टर श्री श्याम सुन्दर बिस्सा ने रोजगार शिविर के उद्देश्यों की जानकारी दी। समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि ने सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर किया। 

Share this news

Post your comment