Tuesday, 20 August 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  2580 view   Add Comment

युवा प्रतिभाओं ने नृत्य कला से किया रोमांचित 

टाउन हाॅल मे आयोजित हुआ युवा महोत्सव

युवा प्रतिभाओं ने नृत्य कला से किया रोमांचित 

बीकानेर, जिला प्रशासन, जिला युवा बोर्ड व नेहरु युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को टाउन हाॅल में संभाग स्तरीय युवा महोत्सव आयोजित किया गया। महोत्सव में आयोजित एक दर्जन से अधिक सांस्कृतिक व कला प्रतियोगिता में 150 से अधिक युवक-युवतियों ने हिस्सा लिया। 

प्रतियोगिता में चयनित युवक-युवतियां 21 व 22 दिसम्बर 2015 को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकेंगे। प्रतिभागियों को 21 दिसम्बर को जयपुर के यूथ हाॅस्टल में पंजीयन करवाना होगा।
स्पद्र्धा का उद्घाटन करते हुए अतिरिक्त संभागीय आयुक्त डाॅ.राकेश  शर्मा ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से युवाओं की प्रतिभाएं उजागर होती है तथा साम्प्रदायिक सौहार्द, आपसी भाईचारा व एकता में वृद्धि होती है। विशिष्ट अतिथि पंचायत समिति बीकानेर की प्रधान राधादेवी सियाग ने कहा कि प्रतिभा को खोजने व युवाओं को आगे बढ़ाने का यह अच्छा प्रयास है। युवा सकारात्मक सोच के साथ साहित्यिक, सांस्कृतिक व रचनात्मक गतिविधियों में हिस्सा लें तथा देश के विकास में सहभागी बनें। नेहरु युवा केन्द्र के समन्वयक जे.एल.पंवार ने अतिथियों का स्वागत करते हुए आयोजन के महत्व को उजागर किया। 
प्रतियोगिता का परिणाम-लोक नृत्य प्रतियोगिता में बीकानेर की निशा एवं पार्टी ने घूमर नृत्य पेश कर प्रथम तथा श्रीगंगानगर की युवतियों ने चिरमी लोकगीत के साथ आकर्षक भाव भंगिमाओं के साथ नृत्य कर दूसरा स्थान पाया। नोहर, हनुमानगढ़ की टीम ने चिताकर्षक कालबेलिया नृत्य के साथ भवई की प्रस्तुति देकर सराहना बटोरी। लोक गायन में श्रीगंगानगर की सृष्टि एवं पार्टी ने सूफी कलाम ’’छाप तिलक सब छीना, मोह से नैना मिला के’’ सुनाकर पहला व हनुमानगढ़ की टीम ने दूसरा स्थान पाया। कत्थक नृत्य में चूरू के कपिल शर्मा ने प्रथम व श्रीगंगानगर की प्रियंका राठी ने दूसरा, एकल गायन में श्रीगंगानगर के शोभाराम ने पहला व चूरू के प्रियांशु ने दूसरा, चित्रकला में श्रीगंगानगर की दीपिका शर्मा व सुश्री तथागत कोटी, आशु भाषण में श्रीगंगानगर की प्रिया गुप्ता व हनुमानगढ़ की इन्दुबाला, बांसुरी वादन में श्रीगंगानगर के सुशील कुमार, तबला में श्रीगंगानगर में राजेश व चूरू के रजत पाइवाल, हारमोनियम वादन में चूरू के बाबू लाल व श्रीगंगानगर के पिंकू कुम्हार तथा गिटार में बीकानेर के नदीम अली अव्वल रहा।  नेहरु युवा केन्द्र के समन्वयक जे.एल.पंवार ने प्रतियोगियों को पुरस्कृत किया। सशुमो गल्र्स काॅलेज, श्रीडूंगर काॅलेज के प्राचार्य डाॅ.चन्द्र शेखर श्रीमाली व ज्योति प्रकाश रंगा ने भी आयोजन के महत्व को उजागर किया। 
प्रदर्शनी व साहित्य वितरण- सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय, की ओर से टाउन हाॅल परिसर में संभाग स्तरीय युवा महोत्सव स्थल पर विकास प्रदर्शनी लगाई गई तथा वर्तमान सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर प्रकाशित साहित्य व सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं का प्रचार साहित्य का वितरण किया गया।  

 

राज्य स्तरीय युवा महोत्सव, यूथ हाॅस्टल, नेहरु युवा केन्द्र,

Share this news

Post your comment