Wednesday, 18 October 2017

आजादी एक्सप्रेस रेल बुधवार को बीकानेर में, स्वतंत्रता आंदोलन विषय पर प्रदर्शनी

यह रेल २८ सितम्बर को नई दिल्ली से गुजरात के पोरबन्दर,साबरमती,बडोदरा तथा राजस्थान के दौराई व जयपुर होते बीकानेर पहुंचेगी।

An exhibition in one of the coaches of Azadi Express (Special Exhibition Train) which was flaggedबीकानेर, १६ अक्टूबर। भारतीय स्वतंत्रता के एक सौ पचास वर्ष पूरे होने पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय द्वारा चलाई गई आजादी एक्सप्रेस रेल बुधवार को प्रातःपांच बजे बीकानेर पहुंचेगी। आजादी एक्सप्रेस में स्वतंत्रता आन्दोलन विषय पर प्रदर्शनी लगाई गयी है। यह रेल २८ सितम्बर को नई दिल्ली से गुजरात के पोरबन्दर,साबरमती,बडोदरा तथा राजस्थान के दौराई व जयपुर होते बीकानेर पहुंचेगी।
 आजादी एक्सप्रेस  बुधवार से  बीकानेर रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्म संख्या तीन पर आम नागरिकों के लिए निःशुल्क  अवलोकनार्थ १९ अक्टूबर की सांय सात बजे तक रहेगी। आजादी एक्सप्रस में पहले  दिन  प्रातः ११ बजे से शाम सात बजे तक और १८ व १९ अक्टबर को प्रातः १० से शाम सात बजे तक दर्शक प्रदर्शनी को देख सकेगे। प्रदर्शनी में आम नागरिकों की सुविधा के मध्यनजर रेलवे अधिकारियों ने बीकानेर स्टेशन पर व्यवस्थाओं का मंगलवार को जायजा लिया। 
 भारत के आजादी के आन्दोलन की इतिहास को  १२ डिब्ब में श्वेत व रंगीन चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया है। साथ ही आजादी का पर्याय बनी खादी पर भी एक कोच में खादी के विभिन्न उत्पाद की शोप है,जिसमें अपनी पंसद की चीजें क्रय कर सकेगे। आजादी एक्सप्रेस के कोच संख्या एक में कम्पनी राज,दो में चिनगारी,तीन में आग फैली,चार में अंग्रेजो का दमन चक्र, पांच में राष्ट्रीय जागरण,छ में गांधी जी का नेतृत्व,सात में भारत छोडो,आठ में आजादी,नौ में नया सवेरा,१० सार,११ में सुदृढ लोकतंत्र और १२ में खादी की शोप है। प्रत्येक कोच अपने आप को आजादी के इतिहास की कहानी को बया करता नजर आयेगा।  
 विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय जयपुर के अधिकारी ने बताया कि आजादी एक्सप्रेस के साथ ही तीन नम्बर प्लेट फार्म पर राजस्थान के स्वतंत्रता सैनानियों पर प्रदर्शनी लगाई जायेगी।