Monday, 23 October 2017

विश्व के सबसे ऊंचे रावण के पुतले का दहन

लाखों दर्शकों के समक्ष रिमोट के बटन दबाकर अग्रि की भेंट कर दिया जाएगा रावण का पुतला

बराड़ा (खबर एक्सप्रेस ब्यूरो )1 सितंबर, श्री रामलीला क्लब बराड़ा द्वारा इस बार 13 अक्तूबर को विजयदशमी के अवसर पर पुन: अपने ही पिछले विश्व कीर्तिमान को तोडऩे की घोषणा की गई। इस वर्ष बराड़ा में 200 फुट ऊंचे विश्व के सबसे ऊंचे एवं विशालकाय रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। क्लब के पदाधिकारियों द्वारा आज एक संवाददाता स मेलन में पांच दिवसीय बराड़ा महोत्सव के आयोजन की विधिवत् घोषणा कर दी गई। क्लब द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार इस वर्ष बराड़ा महोत्सव 9 अक्तूबर से 13 अक्तूबर तक आयोजित होगा। इस वर्ष दशहरा ग्राऊंड में पांच दिवसीय महोत्सव के दौरान प्रात:काल दस बजे से लेकर रात दस बजे तक जहां बच्चों के झूले,खेल-कूद व खानपान के अन्य आकर्षण, नाना प्रकार की आकर्षक झांकियां आदि आम लोगों के मनोरंजन के लिए उपलब्ध रहेंगी वहीं पांच दिनों तक लगातार इस विशालकाय पुतले का दर्शन भी किया जा सकेगा। श्री रामलीला क्लब बराड़ा के संस्थापक अध्यक्ष राणा तेजिंद्र सिंह चौहान, संयोजक तनवीर जा$फरी तथा अध्यक्ष नितिन बंसल ने आज संयुक्त रूप से एक संवाददाता स मेलन में बराड़ा महोत्सव-2013 संबंधी कार्यक्रमों की विस्तृत घोषणा की। 
                इसके अतिरिक्त सभी दिवस में सायंकाल में साहित्य व संगीत संबंधी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस श्रृंखला में 9 अक्तूबर को सायंकाल अखिल भारतीय हास्य कवि स मेलन का आयोजन होगा जिसमें देश के प्रसिद्ध हास्य कवि अशोक चक्रधर,सुरेंद्र शर्मा, अरुण जेमिनी, पॉपुलर मेरठी, संपत सरल, अशोक झंझटी जैसे और कई हास्य कवि भाग लेंगे। 10 अक्तूबर की शाम को प्रसिद्ध पंजाबी गायक गुरदास मान अपना संगीतमय कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इसी प्रकार 11 अक्तूबर की शाम एक और मशहूर पंजाबी गायक शैरी मान के सुरों से सजाई जाएगी। जबकि 12 अक्तूबर की शाम को सू$फी गायकी व शाम-ए-$कव्वाली का मिला-जुला आयोजन होगा। जिसमें पंजाब के मशहूर सू$फी गायक मगहर अली $खां अपने सू$िफयाना कलाम पेश करेंगे तथा उसके पश्चात देश के प्रसिद्ध $कव्वाल तसलीम आरि$फ एंड पार्टी अपने विशेष अंदाज़ में भजन व $कव्वालियां प्रस्तुत करेंगे।
                13 अक्तूबर 2013 अर्थात् विजयदशमी के दिन 200 $फीट का विश्व का सबसे ऊंचा रावण का पुतला लाखों दर्शकों के समक्ष रिमोट के बटन दबाकर अग्रि की भेंट कर दिया जाएगा। रावण दहन के कार्यक्रम में जहां सोने की लंका रावण के पुतले की पृष्ठभूमि में आकर्षण का केंद्र रहेगी वहीं रावण दहन के समय आतिबाज़ी का आकर्षक रंगाारंग नज़ारा देखने को मिलेगा। इस वर्ष बराड़ा महोत्सव ग्राऊंड की शोभा बढ़ाने हेतु श्री रामलीला क्लब बराड़ा के संस्थापक अध्यक्ष राणा तेजिंद्र सिंह चौहान द्वारा निर्मित झांकियों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।
                श्री रामलीला क्लब बराड़ा के संस्थापक अध्यक्ष राणा तेजिंद्र सिंह चौहान ने बताया कि बराड़ा महोत्सव 2012 में 24 अक्तूबर 2012 को जिस 195 $फुट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया था उसे भी लि का बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल कर लिया गया है। इस प्रकार तीन बार लगातार लि का रिकॉर्ड प्राप्त करने वाला श्री रामलीला क्लब बराड़ा देश का पहला व एकमात्र क्लब बन गया है। आयोजकों ने उ मीद ज़ाहिर की कि शीघ्र ही विश्व का सबसे बड़ा कीर्तिमान गिन्नीज़ रिकॉर्ड भी जल्दी ही उनके क्लब को प्राप्त होगा। आयोजकों ने बराड़ा महोत्सव के समस्त शुभचिंतकों से कार्यक्रम में सहयोग देने व भाग लेने की अपील की है।

combustion of effigies of Ravana   Then the combustion of effigies of Ravana will be the world\\\\\\\'