Tuesday, 12 December 2017

बीकानेर को स्मोक फ्री बनाने की मुहिम आरम्भ

जिला तम्बाकू नियन्त्रण समिति की प्रथम बैठक कलेक्टे्रट सभागार में आयोजित

 

जिला तम्बाकू नियन्त्रण कमेटी की प्रथम बैठक कलेक्टे्रट सभागार में शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) श्री कजोड मल दुडि़या की अध्यक्षता में आयोजित हुर्इ। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व तम्बाकू नोडल अधिकारी डा देवेन्द्र चौधरी, पुलिस, शिक्षा, खाध, औषधि, स्वास्थ्य एवं सूचना व जन सम्पर्क विभाग आदि के उच्चाधिकारी उपसिथत रहे। बैठक में तम्बाकू के दूष्प्रभाव एवं सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) 2003 के बारे में डा देवेन्द्र चौधरी ने विस्तार से जानकारी प्रदान की। पापूलेशन सर्विसेज इन्टरनेशनल के कार्यक्रम अधिकारी रोहिताश्व कुमार ने इसमे सहयोग प्रदान करते हुऐं समिति के सदस्यो को अधिनियम की बारीकियाें के बारे में परिचित करवाया ।

 

अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने बताया कि सभी सार्वजनिक स्थानाें, विधालयों, औधोगिक व निजी प्रतिष्ठानों को धूम्रपान मुक्त करने हेतु बडे स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए एवं सभी जिला और ब्लाक स्तरीय अधिकारियाें को प्रशिक्षण प्रदान कर इस अधिनियम की सख्त अनुपालना सुनिशिचत की जाए। साथ ही उन्हानें कहा कि बीकानेर जिले को \\\\\\\'स्मोक फ्री बनाने के लिऐ रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, विधालय, आफिसों, होटल, रेस्टोरेन्ट, माल्स, तम्बाकू पदार्थ -पान विक्रेता एवं सिनेमाघर सहित अन्य सभी सार्वजनिक स्थानाें पर धूम्रपान निषेध की सूचना देने वाले सार्इन बोर्ड शीध्र लगाने के प्रयास किये जायेंगें । बोर्ड नहीं लगाने पर इस अधिनियम की धारा 4 व 6 के तहत सम्बनिधत संस्था प्रभारी पर 200- तक का जुर्माना किया जा सकता है । 

 

पी.एस.आर्इ. संस्था और जिला एन.सी.डी इकार्इ, बीकानेर के संयुक्त तत्वावधान में कोटपा अधिनियम की जानकारी जन प्रतिनिधियो एवं अधिकारीयो को प्रदान की जायेगी । जिला एन.सी.डी इकार्इ के डा. जेठमल रांका, इन्द्रजीत सिंह ढाका, पुनीत कुमार रंगा, गिरधर गोपाल किराडू ने समिमलित रूप से सभी सदस्य से बीकानेर को संगंिठत प्रयासो से \\\\\\\'स्माक फ्री बनाने की अपील की। 

 

smoke free bikaner   Devendra Chodhri   Indrajeet singh   Punit Kumar ranga   Giridhar Gopal Kiradu