Tuesday, 24 October 2017

आर0 एस0 डांस एकेडमी का नृत्य शिविर का शुभारंभ

भारतीय संगीत नृत्य को आत्मसात करना आवश्यक है:माथुर

बीकानेर ,आर0 एस0 डांस एकेडमी का ग्रीष्मकालीन नृत्य प्रशिक्षण शिविर उदासर रोड पर हेतनगर में प्रारंभ हुआ, जिसमें विभिन्न प्रकार के नृत्यों का प्रशिक्षण दिया जायेगा । 
     शिविर का दीप प्रज्जवलन कर उदघाटन करते हुए मुख्य अतिथि वरिष्ठ चित्रकार मुरली मनोहर के0 माथुर ने कहा कि भारतीय संगीत नृत्य के संस्कार बालक बालिकाओं में आत्मसात करना गौरव का विषय है । उन्होने कहा कि आज के दौर में नृत्य के माध्यम से हमारी संस्कृति से रूबरू होना सबसे बडी आवश्यकता है । विशिष्ठ अतिथि मुंबई के कार्यकारी फिल्म निर्माता मन्जूर अली चंदवानी ने कहा कि भारतीय फिल्मों ने श्रेष्ठ नृत्य निर्देशक और कलाकार दिये है । जिनमें श्रेष्ठ और लोकप्रिय नृत्यों का अनुकरण आज नई पीढी द्वारा किया जा रहा है । लेखक अशफाक कादरी ने कहा कि ग्रीष्मकालीन अवकाश का सदुपयोग इस केन्द्र में विभिन्न प्रकार के नृत्य प्रशिक्षण प्राप्त कर कियाजा सकता है । लेखक राजाराम स्वर्णकार ने कहा कि हमारी संस्कृति में संगीत नृत्य को जन जन तक पहुचाना आवश्यक है । 
   एकेडमी के निदेशक राज सलीम ने बताया कि शिविर में भारतीय शास्त्रीय एवं लोक नृत्यों के साथ वेस्टर्न, बॉलीवुड,एरोबिक, जॉज,हिपहोप, मॉडलिंग,किडस डांस, सालसा, फ्री स्टाईल, विवाह नृत्य एवं अभिनय मॉडलिंग का प्रशिक्षण दिया जायेगा । शिविर का समय प्रातः 8 बजे से सांय 8 बजे तक रहेगा । शिविर में प्रतिभागियों के लिए आवश्यकतानुसार वाहन की व्यवस्था की जाएगी ।