Wednesday, 13 November 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  2151 view   Add Comment

पत्रकार सेन को एन.वी.ए.फैलोशिप

Journalist Rajendra Senबीकानेर। ग्रामीण क्षेत्र में विकासात्मक मुद्दों व संचार तकनीक पर लेखन के लिए स्थानीय इंद्राकालोनी निवासी पत्रकार राजेन्द्र सेन का एन.वी.ए. फैलोशिप २००७ के लिए चयन किया गया है। जमशेदजी टाटा नेशनल वर्चुअल एकेडमी फॉर रुरल प्रासपेरिटी व एम.एस.स्वामीनाथन फाऊंडेशन कलकता की और से २९ जुलाई ०७ को यह फलोशिप नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में दी जायेगी। जिसमें हरति क्रांति के जनक कृषि वैज्ञानक एम .स्वामीनाथन, सूचना एंव प्रसारण मंत्री  सहित अनेक केबिनेट स्तर के मंत्री भाग लेंगे।
मूल रुप से श्रीगंगानगर जिले के नईमंडी घडसाना तहसील के सतराना गांव निवासी राजेन्द्र सेन पिछले सात वर्षों से निरंतर राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्रों, फीचर एजेंसियों, व मेग्जीन आदि में विकासात्मक मुद्दों पर लिख रहे है। वर्तमान में श्री सेन स्थानीय समाचार पत्र में पत्रकार है तथा ग्रासरुटस मीडिया इनिसियेटिव नई दिल्ली  के साथ भी कार्य कर रहे है। इनके पिता मक्खनलाल जो कि श्री गंगानगर में स्थित इंदिरा गांधी नहर परियोजना में कार्यरत है।
श्री सेन ने यंहा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि मिशन २००७ के तहत जमशेदजी टाटा नेशनल वर्चुअल एकेडमी फैलोशिप का मुख्य उह्वेश्य गांवों में सूचना केन्द्र की स्थापना कर ग्रामीण विकास की गति को बढाना है तथा विश्व स्तर पर तय किये ’’ मिलेनियम डवलपमेंट ‘‘ के आठ लक्ष्यों को हासिल करना भी है। इसके लिए पूरे  देश म फैलोज का चयन किया जाता है ओर ये फैलोज गांवों में सूचनाओं का आदान - प्रदान व ज्ञान केन्द्रों की स्थापना कर ग्रामीणों को रोजगार, आजीविका, कृषि, पशुपालन, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, आपदा प्रबंधन एंव सरकारी योजनाओं तथा नीतियों आदि के बारे में आवश्यक जानकारी आदान - प्रदान करने में सहयोग करगे।

Share this news

Post your comment