Friday, 23 August 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  2436 view   Add Comment

लेखक भंडारी ने थाईलैंड की राजकुमारी को भेंट की लार्ड गणेश

थाईलैंड की राजकुमारी महाचकरी शिरिनधोरन भारत की आध्यात्मिक विरासत से हुई मोहित

नई दिल्ली, राजस्थान विश्ववि़द्यालय के पूर्व प्रोफेसर डॉ. धर्मेन्द्र भंडारी ने गुरूवार को नई दिल्ली के लीला पैलेस होटल में थाईलैंड की राजकुमारी महाचकरी शिरिनधोरन को अपनी प्रसिद्ध पुस्तक ’लार्ड गणेश‘ की प्रति भंट की। इस पुस्तक में प्रो. धर्मेन्द्र भंडारी ने राष्ट्रीय सीमाओं से पार तथा दुनियाभर में प्रसिद्ध लार्ड गणेश से जुड़ी किवदंतियों एवं मिथकों को विस्तार से लिखा है।

Writer Dharmendra Bhandari gites his written book Lord Ganesh to Thailand Princess  Sirivannavari Nariratana‎राजकुमारी ने कहा कि थाईलैंड में भी भगवान गणेश की पूजा भाग्य एवं सफलता प्राप्ति के लिए की जाती है। नेपाल, श्रीलंका, इडोनेशिया के साथ के साथ थाईलैंड ने भी लार्ड गणेश पर पोस्टल टिकट जारी किया है।
राजकुमारी, आर.के. लक्ष्मण द्वारा बराक ओबामा पर बनाए स्कैच को देख काफी खुश हुई।

इस अवसर पर डॉ. भंडारी ने अपनी पूर्व प्रकाशित किताब ’’भारत में आस्था स्थलों की विविधता‘‘ की प्रति भी भेंट की। 

उन्होंने कहा कि इस किताब में भारत में बसे हिन्दु, मुस्लिम, सिख, बुद्ध, जैन, पारसी एवं यहुदी धमों से जुड़े पूजा स्थलों एवं  पूजा विधियों का विस्तार से विवरण दिया गया है। दलाई लामा द्वारा लिखे गए इस पुस्तक के प्राक्कथन को पढ़कर राजकुमारी काफी हर्षित हुई तथा कहा कि भारत में पूजा स्थलों एवं आस्था के प्रतिकों में काफी विविधता व्याप्त है।

Sirivannavari Nariratana‎, Lord Ganesh, Dharmendra Bhandari, Thailand Princess,

Share this news

Post your comment