Monday, 11 December 2017

बालिका के पेट से निकले तीन फीट लम्बे एक किलो बाल

सबसे लम्बे ट्राइको बेजोर निकालने का दावा

बीकानेर, बीकानेर स्थित डॉ तनवीर मालावत अस्पताल एंव रिसर्च सेन्टर में चिकित्सकों ने आम्परेशन के माध्यम से एक बालिका के पेट से निकले तीन फीट लम्बे व एक किग्रा भार के बाल गुच्छों को बाहर निकालने में सफलता हाहसल की है। ऑपरेशन के बाद सोलह वर्षीय बालिका मघी पूर्ण स्वस्थ्य है। अस्पताल के सर्जन चिकित्सक डॉ जमिल अख्तर के अनुसार रूणिया बास माणकासर निवासी बालिका मघी को पेट दर्द की शिकायत रहने पर अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जांच व अनुसंधान में पाया कि बालिका के पेट में सिर के बालों का लम्बा गुच्छा है जिसकी आकृति चिडिया के घोसलें की तरह है। मंगलवार को अस्पताल के चिकित्सकों की टीम ने लगभग पौन घण्टे चले ऑपरेशन के बाद बालिका के पेट से बालों के गुच्छे को बाहर निकाला। इन बालों की लम्बाई लगभग तीन फुट व भार एक किलोग्राम है।

विश्व का सबसे लम्बा ट्राईको बेजोर 
डॉ तनवीर मालावत अस्पताल एंव रिसर्च सेन्टर के निदेशक डॉ तनवीर मालावत के अनुसार किसी मानव पेट से बालों का गुच्छा, पिन, कपडा इत्यादि जो बाहर निकाला जाता है उसे चिकित्सा क्षेत्र मे ट्राईको बेजोर के नाम से जाना जाता है। विश्व के विभिन्न देशों में अब तक जो पेट से ट्राईको बेजोर निकाले गये है उनकी लम्बाई लगभग एक से डेढ फुट लम्बी तक ही मापी गई है। बालिका मघी के पेट से जो ट्राईको बेजोर निकाला गया है। उसकी लम्बाई लगभग तीन फीट लम्बी है जो विश्व में सम्भवतया पहला ऑपरेशन है।
 
कानों के पीछे के बाल तोडकर खाना थी आदत 
डॉ तनवीर मालावत के अनुसार बालिका मघी से जब बालो के गुच्छो पर जानकारी ली गई तो उसने बताया कि एकान्त में कानो के पीछे के बाल तोडकर खाना उसकी आदत सी बन गई थी। पिछले तीन चार वर्षो से वह सिर के बाल खा रही थी। डॉ मालावत के अनुसार कुछ बच्चो में ऐसी मनोवैज्ञानिक स्थिति होती है जिसमें वे बाल खाने, कपडा खाने, डोर खाने आदि की आदते होती है। अध्ययन के अनुसार 10 प्रतिशत लोगों में यह आदत मानसिक बीमारी के कारण होती है। 80 प्रतिशत में ट्राईको बेजोर  30 वर्ष की कम एम्र के लोगों में तथा 90 प्रतिशत औरतो में होती है। ट्राईको बेजोर से शरीर को शारीरीक व मानसिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव है। रोगी मघी के अॅापरेशन के बाद बह पूर्ण स्वस्थ्य है। 

Trico bezoar   Tanaveer Malawat   Medical News   Trico bezoar operation   Stomach Operation   Strange Ope