Friday, 22 February 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  3345 view   Add Comment

पीबीएम में स्थापित होगा विश्वस्तरीय कार्डियोलाॅजी सेंटर फॅार एक्सीलेंस

राजेन्द्र राठौड़ की अध्यक्षता में मंगलवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक

जयपुर, प्रदेश में विश्वस्तरीय सुविधाओं युक्त पहला सेंटर फाॅर एक्सीलेंस कार्डियोलाॅजी सेंटर बीकानेर के पी.बी.एम. हाॅस्पिटल में विकसित किया जायेगा। इस सेंटर में कैथ लेब हेतु 5 करोड़ रुपये एवं आॅपरेशन थियेटर निर्माण हेतु एक करोड़ रुपये की राशि मै. हल्दीराम मूलचंद द्वारा उपलब्ध करवायी जायेगी। इसके साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति कर अस्पताल में कार्डियक सर्जरी सुविधा शीघ्र ही प्रारम्भ की जायेगी। 
Rajendra Rathore, Manohar Agarwal, IAS Neeraj K Pawan, Shivratan Agarwal, Dr Pintu Nahta
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री  राजेन्द्र राठौड़ की अध्यक्षता में मंगलवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में सेंटर निर्माण के लिए आवश्यक बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा कर यह निर्णय लिया गया। 

राठौड़ ने बताया कि पीबीएम चिकित्सालय में हल्दीराम मूलचंद कार्डियोलाॅजी सेेंटर कार्यरत हैं एवं इसमें हार्ट सर्जरी सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए हृदय विशेषज्ञों तथा आवश्यक उपकरणों की यथाशीघ्र व्यवस्था की जायेगी। अस्पताल के ‘डी-ब्लाॅक‘ में संचालित प्रशासनिक कार्यालय को खाली कराकर चिकित्सीय सेवाओं के समुचित उपयोग में लेने के निर्देश दिये गये हैं। पीबीएम चिकित्सालय में आधुनिक सुविधाओं युक्त कैथ लैब एवं आॅपरेशन थियेटर आगामी तीन माह में पूर्णतया तैयार कर प्रारम्भ किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि बीकानेर में हृदय बाईपास सर्जरी के लिए हल्दीराम मूलचंद ट्रस्ट व अन्य भामाशाहों का सहयोग लेकर यथाशीघ्र हृदय शल्य सुविधा सुलभ करायी जायेंगी। 

पीबीएम चिकित्सालय में प्रभावी चिकित्सा सेवाओं की सुचारू क्रियान्विती एवं कुशल प्रबंधन के लिए चिकित्सा मंत्री की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा, वाईस चांसलर हैल्थ युनिवर्सिटी, प्रधानाचार्य पीबीएम मेडिकल काॅलेज, विभागाध्यक्षों के अतिरिक्त क्षेत्र के चार प्रतिष्ठित व्यक्तियों को शामिल किया जायेगा। 
 बैठक में प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा  मुकेश शर्मा, अतिरिक्त मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डाॅ.नीरज के पवन, राज्य स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर डाॅ. राजा बाबू पंवार, पीबीएम काॅलेज के प्राचार्य, नियंत्रक डाॅ. आर.ए.बम, कार्डियोलाॅजी विभागाध्यक्ष डाॅ. पिंटो, हल्दीराम मूलचंद ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी  शिव रतन अग्रवाल,  मनोहर बाबू अग्रवाल सहित सम्बधित अधिकारीगण मौजूद थे। 

Rajendra Rathore, Dr Pintu Nahta, Shivratan Agarwal, IAS Mukesh Sharma, Manohar Agarwal, PBM Hospita,

Share this news

Post your comment