Wednesday, 16 October 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  1296 view   Add Comment

श्रमिकों के साथ सामान्य लोगों को मिलेगी चिकित्सा सुविधा : गंगवार

100 करोड़ लागत का ईएसआई अस्पताल का शिलान्यास

श्रमिकों के साथ सामान्य लोगों को मिलेगी  चिकित्सा सुविधा : गंगवार

बीकानेर, 28 जनवरी। गजनेर रोड पर जवाहर पार्क पर स्थित ई.एस.आई. अस्पताल में सोमवार को केन्द्रीय श्रम और रोजगार राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार, संसदीय मामले जल संसाधन,नदी विकास एवं गंगा संरक्षण राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल के मुख्य आतिथ्यि में तथा प्रदेश के श्रम विभाग,कारखाना और बायलर्स निरीक्षण विभाग सहकारिता एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री टीकाराम जूली की अध्यक्षता में बनने वाले अस्पताल भवन का शिलान्यास किया।  

मुख्य अतिथि केन्द्रीय श्रम और रोजगार राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने शिलान्यास समारोह में कहा कि 2.44 एकड़ के क्षेत्रफल में 100 करोड़ की लागत से बनने वाले इस अस्पताल में प्रारंभ में 30 बिस्तरों का होगा। बाद में इसको 100 बिस्तारों तक विस्तारित किया जाएगा। निर्माण के बाद इस अस्पताल में बीमित व्यक्तियों को आपातकालीन, ओ.पी.डी. वार्ड, लैबोरेटरी, आॅपरेशन थियेटर, मातृत्व सेवाएं आदि चिकित्सा की आधारभूत सुविधाएं सुलभ होगी। इसमें पंजीकृत श्रमिकों के साथ सामान्य तबके के लोगों का भी ईलाज किया जाएगा। 

Sponsor : Jai Ambey Plywoods, Bikanerकेन्द्रीय मंत्री गंगवार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प है कि देश के सभी नागरिकों विशेषकर श्रमिकों व गरीब तबके के लोगों को सामान्य खर्च पर बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलें।  केन्द्र सरकार के संकल्प में श्रीवृद्धि करने के लिए ही बीकानेर में ई.एस.आई. अस्पताल के विस्तार का कार्य शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि राजस्थान में कर्मचारी रारज्य बीमा निगम की ओर से सर्वप्रथम चार जिलों में केवल छः केन्द्रों जयपुर,जोधपुर,बीकानेर, पाली, भीलवाड़ा एवं लाखेरी में वर्ष 1956 में लागू की गई।  कर्मचारी राज्य बीमा योजना प्रदेश के सभी 33 जिलों में लागू है। इस योजना में 13.98 लाख बीमाकृत व्यक्ति, परिवार ईकाइयांें के 54.24 लाख लाभार्थी है। 

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि प्रदेश में जयपुर, भिवाड़ी एवं अलवर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम की 3 अस्पतालों तथा जोधपुर, पाली, भीलवाड़ा एवं कोटा में योजना अस्पतालों, 74 औषधालयों 2 डी.सी.बी.के माध्यम से चिकितसा सुविधाएं सुलभ करवाई जा रही है। नव कार्यन्वित क्षेत्रों में भी 34 निजी अस्पतालों कर्मचारी राज्य बीमा निगम के माध्यम से चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अतिरिक्त बीमित व्यक्तियों उनके परिवारों को प्राथमिक, अति विशिष्ट चिकितसा उपचार के लिए 27 निजी अस्पतालों से टाई-अप किया गया है। भारत में 10.33 लाख कारखानों एवं प्रतिष्ठानों में कर्मचारी राज्य बीमा निगम की योजनाएं लागू है, जिसके माध्यम से 13.32 करोड़ लोगोें को लाभान्वित किया जा रहा है। सन 1952 में स्थापित निगम अब तक 154 अस्पतालों, 1500/148 औषधालयों/आई.एस.एम. को, 815 शाखा/भुगतान कार्यालयों एवं 64 क्षेत्रीय उप क्षेत्रीय कार्यालयों की स्थापना कर चुका है। 

 केन्द्रीय संसदीय मामले, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण राज्य मंत्री और सांसद अर्जुन मेघवाल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि बीकानेर में इस अस्पताल के खुलजाने से श्रमिकों व उनके आश्रितों के साथ सामान्य वर्ग व तबके के लोगों को भी बेहतर चिकित्सा सुविधा सुलभ होगी। 

प्रदेश के श्रम विभाग मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि अलवर में एक दसक पूर्व 800 करोड़ रुपए की बनवाई गई ई.एस.आई. की 300 बैड की अस्पताल व मेडिकल काॅलेज भवन का निर्माण करवाया गया था। अलवर के इस अस्पताल व भवन जिस उद्धेश्य से बनवाया गया था उसमें स्थिलता रहने से श्रमिकों व उनके परिजनों को वास्तविक लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने अस्पताल के उद्धेश्यों की पूर्ति के लिए गति प्रदान करने, केन्द्र सरकार से संसाधन सुलभ करवाने, राज्य के सभी जिलों में ई.एस.आई. की अस्पताले खोलने की बात कही। उन्होंने कहा कि राजस्थान में जवाबदेही सरकार के रूप में लोगों को श्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए संकल्पबद्ध है।

समारोह में महापौर नारायण चैपड़ा, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी.पी.पच्चीसिया ने भी विचार व्यक्त किए। मंच पर पार्षद लक्ष्मण महाराज व्यास, उद्योगपति सुभाष मित्तल, बेटी बचाओं, बेटी पढ़ावों अभियान की डाॅ.मीना आसोपा, डाॅ.सत्य प्रकाश आचार्य, सहीराम दूसाद आदि मौजूद थे। कर्मचारी राज्य बीमा निगम के राष्ट्रीय और प्रदेश के अधिकारी  डाॅ.आर.के.कटारिया, क्षेत्रीय निदेशक जी.सी.दर्जी, मुख्य अभियंता सुधीर दत्ता व मुकेश मीणा ने अभिनंदन किया। 

Arjun Ram Meghwal, ESI Hospital, Santosh Kumar Gangwar, Medical,

Share this news

Post your comment