Sunday, 17 February 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  1779 view   Add Comment

चिकित्सा शिविर में उमड़े रोगी

रोगों के ऑपरेशन शिव मंदिर लूणकरनसर में अस्थाई ऑपरेशन थियेटर में किए जायेंगे

 बीकानेर। लूणकरणसर कस्बे के शिव मंदिर में आयेाजित विशाल नेत्र चिकित्सा एवं शल्य शिविर में सैकड़ों की तादाद में रोगी पहुंचे और रोगियों के पहुंचने का दौर देर अपरान्ह खबर लिखे जाने तक जारी था।  गृह राज्य एवं परिवहन मंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल  शिविर का निरीक्षण किया और चिकित्सा व्यवस्था एवं सुविधाओं के बारे में शिविर प्रभारी एवं भ्रमणशील शल्य चिकित्सा इकाई के निदेशक डॉ.डी.के.गुप्ता से पंजीकृत रोगियों के बारे में जानाकारी ली।  राज्य की भ्रमणशील शल्य चिकित्सा इकाई, जयपुर द्वारा आयोजित  एवं पंचायत समिति, लूनकरणसर, स्वर्गीय श्री भीमसेन चौधरी स्मारक समिति और लूनकरणसर नागरिक समिति के द्वारा प्रायोजित लूणकरनसर के शिव मंदिर परिसर शिविर मॠें इलाज के लिए  उपचार के लिए पहुंच रोगियों से उन्होंने चर्चा करते हुए उन्हें दी जा रही चिकित्सा के बारें में जानकारी ली।  

            शिविर के अवलोकन के बाद गृह राज्यमंत्राी ने अपनी टिप्पणी में कहा कि भ्रमण सर्जिकल यूनिट राजस्थान जयपुर के सहयोग से लगे  इस शिविर का  लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है,जो इस इकाई के सम्पर्ण भाव से संभव हो पाया है। एक ही स्थान पर सभी प्रकार की जांच,ऑपरेशन व परामर्श देने के साथ ही समर्पित भाव से दी जा रही सेवाएं अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि शिविर में पंजीकृत रोगी, जिन्होंने उपचार लिया है,उनके लिए फोलोअप चिकित्सा शिविर लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस शिविर में उपलब्ध बेहतर  चिकित्सा सेवाओं के कारण ग्रामीणों में इस शिविर के प्रति विश्वास बढ़ा है। उन्होंने कहा कि शिविर में चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टॉफ समर्पित सेवा का इजहार कर रहे हैं।
            राज्य की भ्रमणशील शल्य चिकित्सा इकाई, जयपुर के निदेशक डॉ.डी.के.गुप्ता ने बताया कि दो दिनों  में 2 हजार रोगी शिविर में पंजीकृत हुए हैं। उन्होंने बताया कि शल्य चिकित्सा योग्य रोगियों को वार्डों में भर्ती किया गया है। उन्होंने बताया कि आंखों के रोगियों का ऑपरेशन बीकानेर के गंगाशहर स्थित जिला अस्पताल में ऑपरेशन किया जायेगा और शेष अन्य रोगों के ऑपरेशन शिव मंदिर लूणकरनसर में अस्थाई ऑपरेशन थियेटर में किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि शिविर में 38 विषय विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी सेवाएं दे रहे है।      
            शिविर के सफल संचालन के लिए कार्यकताओं की टीम व्यवस्था संधारण में अपना सहयोग दे रही थी।  पूछताछ कक्ष के माध्यम से रोगियों का मार्गदर्शन किया जा रहा था।

medical camp in Lunkaransar,

Share this news

Post your comment