Sunday, 22 October 2017

संगीत कला प्रतियोगिता में बही स्वर सरिता

जयचन्द्र शर्मा स्मृति ”संगीतोत्सव-2016” का आगाज

संगीत कला प्रतियोगिता में बही स्वर सरिता

बीकानेर, श्री संगीत भारती एवं श्री तोलाराम हंसराज डागा चेरिटेबल ट्रस्ट, गंगाषहर के संयुक्त तत्वावधान में संगीत मनीषी डा. जयचन्द्र शर्मा स्मृति ”संगीतोत्सव-2016” शनिवार को नोखा रोड स्थित हंषा गेस्ट हाउस में प्रारंभ हुआ । 
कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि वाणिज्य कर विभाग के उपायुक्त हेमन्त जैन ने कहा कि आज के कम्प्युटर आपाधापी के युग में शास्त्रीय संगीत की ज्योति जलाए रखना बडी उपलब्धि है । उन्होने कहा कि संगीत कला के माध्यम से इंसान जीवन के विविध रंगों और रसों से रूबरू होता है । संयोजक अषफाक कादरी ने संगीत मनीषी डा0 जयचन्द्र शर्मा के व्यक्तित्व- कृतित्व पर प्रकाष डाला । श्री संगीत भारती के निदेषक डा. मुरारी शर्मा ने कहा कि आज के युग में गायन, वादन, नृत्य के कलाकारों को आम अवाम में सम्मानजनक स्थान दिलाना आयोजन का मकसद है 
नृत्यांगना मानसी सिंह पंवार ने कालबेलिया नृत्य प्रस्तुत करते हुए नृत्य की विभिन्न मुद्राओं और भाव भंगिमाओं से मन मोह लिया। कार्यक्रम के प्रारंभ में डा0 कल्पना शर्मा के निर्देषन में कु0 मोनिका प्रजापत एवं जयश्री तरफदार ने भक्ति नृत्य ”श्री रामचन्द्र कृपालु भज मन ” प्रस्तुत किया । कार्यक्रम में तबले पर धीरज पुरोहित ने संगत की । कार्यक्रम में युवा गायक पुखराज शर्मा ने भक्ति रचना ”प्रार्थना सुनिये श्री भगवान- जन जन का कीजीए कल्याण” सुनाकर भाव विभोर कर दिया । इनके साथ श्रवण सुथार ने तबला संगत की । 

12 वीं अखिल भारतीय संगीत कला प्रतियोगिता में बही स्वर सरिता
शनिवार को 12 वीं अखिल भारतीय संगीत कला प्रतियोगिता के अन्तर्गत भजन, लोकगीत, उपषास्त्रीय गायन, उपषास्त्रीय नृत्य, लोकनृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । प्रतियोगिताओं में बीकानेर, उदयपुर, हनुमानगढ, बांसवाडा, अजमेर, सरदारषहर, जोधपुर, जयपुर के कलाकार भाग ले रहे है ।
शनिवार की शाम भातखण्डे संगीत समारोह में उदयपुर के संगीतज्ञ पंकज बनावत एवं बीकानेर के वरिष्ठ रंगकर्मी बी. एल. नवीन को संगीत मनीषी डा. जयचन्द्र शर्मा एवार्ड से नवाजा गया । 


रविवार को विषेष योग्यजनों की संगीत प्रस्तुति
समारोह के प्रवक्ता राजाराम स्वर्णकार ने बताया कि रविवार को शास्त्रीय गायन, स्वर वाद्य, ताल वाद्य, कथक नृत्य, चित्रकला प्रतियोगिताएं होगी । इस अवसर पर आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता का विषय ”टी0 वी0 चैनल्स पर संगीत नृत्य आॅडिषन” रखा गया है।
रविवार की शाम 7 बजे भातखण्डे संगीत समारोह में प्रज्ञाचक्षु, विकलांग, मंदबुद्धि, मूक बधिर विषेष योग्यजन कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देगें । कार्यक्रम में युवा रंगकर्मी आनन्द वी. आचार्य तथा उस्ता चित्रकार अयूब अली उस्ता को संगीत मनीषी डा जयचन्द्र शर्मा एवार्ड से नवाजा जायेगा ।

कार्यक्रम की अधिक संयोजक अषफाक कादरी 9413190309 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
 

संगीतोत्सव   तोलाराम हंसराज डागा चेरिटेबल ट्रस्ट   कालबेलिया