Monday, 30 November 2020

KhabarExpress.com : Local To Global News
  2640 view   Add Comment

हवाई यातायात के विकास की जरूरत :- प्रधानमंत्री

देश के छोटे शहरों म हवाई अड्डों की स्थापना: योजना की शुरूआत अजमेर से

नई दिल्ली, 21 सितम्बर, 2013। प्रधानमंत्री  डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि एयर कनेक्टिविटी आज विकास की जरूरत बन गई है। इसलिए केन्द्र सरकार ने छोटे शहरों म­ हवाई अड्डा निर्माण की योजना तैयार की है। इस योजना की शुरूआत अजमेर के किशनगढ़ एयरपोर्ट से की जा रही है। इससे क्षेत्रा म­ उद्योग एवं पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने महान सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती से भाईचारे व शांति की सीख लेने की जरूरत बताई। 
प्रधानमंत्री  डॉ. मनमोहन सिंह ने शनिवार को किशनगढ़ म­ हवाई अड्डे की शुरूआत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल श्रीमती मार्ग्रेट आल्वा ने की। स्थानीय सुमेर क्लब म­ आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री  ने कहा कि देश म­ हवाई अड्डांे का बुनियादी ढांचा विकसित करना केन्द्र सरकार की प्राथमिकता रही है। शुरूआत म­ देश के महानगरों म­ बड़े-बड़े हवाई अड्डे बनाने पर जोर दिया गया, लेकिन अब छोटे शहरों म­ हवाई अड्डों का नेटवर्क विकसित करने की महत्त्वाकांक्षी योजना लागू की जा रही है। इसके अन्तर्गत देश के विभिन्न शहरों व कस्बों म­ सौ से अधिक छोटे हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। इससे पूरा देश हवाई यातायात से आसानी से जुड़ जाएगा।
उन्होंने कहा कि किशनगढ़ हवाई अड्डा इस योजना के तहत शुरू किया जाने वाला देश का पहला हवाई अड्डा है। आने वाले समय म­ राजस्थान म­ ऐसे और हवाई अड्डे बन­गे। पिछले दस सालों म­ हवाई अड्डों की संख्या म­ काफी बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल 16 करोड़ लोगों ने हवाई यात्रा की। आगामी 2020 के अन्त तक यह संख्या 30 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान ह®। ऐसे म­ हवाई अड्डों के विकास के लिए और मेहनत करनी होगी। किशनगढ़ हवाई अड्डा पूरी तरह बन जाने से पर्यटन, कारोबार और तीर्थ यात्राओं को बढ़ावा मिलेगा। इसकी वजह से क्षेत्रा के औद्योगिक और आर्थिक विकास म­ तेजी आएगी। 
प्रधानमंत्री  ने कहा कि अजमेर की विशेषता सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह, तीर्थराज पुष्कर, ब्रह्मा जी का मन्दिर एवं पुष्कर मेला है। ख्वाजा साहब की दरगाह भाईचारे और शांति की शानदार मिसाल पेश करती है। यहां सभी धर्मा­ के लोग दुआ मांगने आते ह®। हम­ इस पवित्रा दरगाह से जो सीख मिलती है, वह आज और भी महत्त्वपूर्ण है। प्रदेश के कुछ हिस्सों म­ साम्प्रदायिक तनाव पैदा हुआ है। नफरत और हिंसा से जुड़ी सोच और कामों से किसी को भी फायदा नह° होता है। भारत सहनशीलता, सभी धर्मा­ का सम्मान और अपने से अलग विचारधाराओं का आदर करने जैसे सिद्धान्तों की बुनियाद पर ही महान राष्ट्र बना है। हमारे देश म­ विविध धर्मा­, समुदायों, भाषाओं और जाति के लोगों के बीच हमेशा शांतिपूर्ण सम्बन्ध रहे ह®। हम सब के सामने एक मात्रा रास्ता यह है कि हम इन महान परम्पराओं का पूरी तरह पालन कर­। 
प्रधानमंत्री  ने हवाई अड्डा निर्माण के लिए मुख्यमंत्राी  अशोक गहलोत तथा केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्यमंत्राी श्री सचिन पायलट को बधाई दी। 
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान म­ हर स्तर पर विकास हुआ है। शिक्षा के क्षेत्रा म­ आई.आई.एम., आई.आई.टी., ट्रिपल आई.टी. सहित बुनियादी सुविधाओं का विकास हुआ है। आज जयपुर म­ मैट्रो ट्रेन की शुरूआत भी होगी। उन्होंने प्रधानमंत्राी डॉ. मनमोहन सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्राी की आर्थिक नीतियों का ही परिणाम है। देश का कोई भी राज्य संकट म­ नह° है। सभी जगह विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि अजमेर जिले म­ हवाई अड्डे की वर्षा­ पुरानी जरूरत थी। हमने इसके लिए विशेष प्रयास किया। 
केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्राी श्री अजीत सिंह ने कहा कि म® आज अजमेर आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ। उन्होंने किशनगढ़ हवाई अड्डे की स्थापना के लिए केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्यमंत्राी श्री सचिन पायलट के प्रयासों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन के बिना आज विकास सम्भव नह° है। राजस्थान म­ पर्यटन विकास की बहुत सम्भावना है। वर्तमान म­ देश की राजधानी दिल्ली का 15 प्रतिशत विकास सिर्फ हवाई अड्डे की वजह से ह®। आगामी कुछ वर्षा­ म­ हम नागरिक उड्डयन के क्षेत्रा म­ बहुत आगे होंगे। 
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्यमंत्राी श्री सचिन पायलट ने कहा कि अजमेर म­ हवाई अड्डे की स्थापना सभी के सहयोग से सम्भव हो पाई है। हमने अजमेर की बहुत पुरानी इस मांग के लिए प्रयास किए। आज यह मुबारक मौका आया है। यहां हवाई अड्डे की स्थापना से उद्योग, निवेश, पर्यटन तथा युवाओं के कैरियर के लिए सम्भावनाएं बढे़ंगी। जयपुर और उदयपुर के बाद यह तीसरा हवाई अड्डा है जो नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा संचालित होगा तथा इसका निर्माण शीघ्र पूरा होगा। 
कार्यक्रम को विधायक नाथूराम सिनोदिया तथा नागरिक उड्डयन विभाग के सचिव श्री के.जी. श्रीवास्तव ने भी सम्बोधित किया। नागरिक उड्डयन विभाग के राज्यमंत्राी श्री के.सी. वेणुगोपाल भी मंच पर उपस्थित थे। कार्यक्रम म­ सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. रघु शर्मा, शिक्षा राज्यमंत्राी श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, महापौर श्री कमल बाकोलिया सहित कई जनप्रतिनिधि, उद्यमी, शिक्षाविद् एवं बड़ी संख्या म­ लोग उपस्थित थे। 
.................

Tag

Share this news

Post your comment