Saturday, 19 January 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  2433 view   Add Comment

जल है तो जीवन है-डॉ. आसोपा

विजयाराजे सिंधिया को किये पुष्प अर्पित, जल स्वावल बन पर की चर्चा

जल है तो जीवन है-डॉ. आसोपा

बीकानेर। भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की जनक विजयाराजे सिंधिया की पुण्यतिथि के पूर्व दिवस पर रविवार को आनन्द निकेतन में भाजपा महिला मोर्चा द्वारा विजयाराजे को पुष्पाजंलि अर्पित की गई और मु यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा 27 जनवरी से शुरु की जा रही महत्वपूर्ण योजना जल स्वावल बन अभियान की रूपरेखा पर चर्चा की गई।

जल स्वावल बन अभियान की बीकानेर संभाग प्रभारी डॉ. मीना आसोपा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश महिला मोर्चा के आह्वान पर इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाना है। उन्होंने जल स्वावल बन के लिए मोर्चे की सभी महिलाओं से आह्वान करते हुए कहा कि मु यमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना में सभी को तन-मन-धन से भागीदारी निभानी चाहिए। डॉ. मीना आसोपा ने कहा कि जल है तो जीवन है, तालाब, कुंए, बावड़ी में वर्षा जल संग्रहण करने के लिए सरकार ने योजना बनाई है इसमें हमें सक्रिय भागीदारी निभानी होगी और पेयजल बचाने के लिए मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में भू जल स्तर घटता जा रहा है जो चिंता का विषय है और इसे मु यमंत्री वसुंधरा राजे ने गंभीरता से लिया है। 
 मु य अतिथि सत्यप्रकाश आचार्य ने अपने संबोधन में कहा कि जल स्वावल बन योजना को सफल बनाने के लिए महिलाओं को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि मातृशक्ति चाहे तो क्या नहीं हो सकता। इसलिए पेयजल का समुचित उपयोग कर वर्षा जल संग्रहण कर पेयजल के बचत का प्रयास करना होगा। डॉ. आचार्य ने कहा कि इसके लिए सरकार बावडिय़ों की सफाई, बंद कुंओ को ठीक कर चालू करवाने का प्रयास कर रही है और बेहतर योजना बना रही है। उन्होंने बताया कि जल स्वावल बन के लिए शहर भाजपा कम से कम 51 हजार रुपये का सहयोग देगी  और भामाशाहों को प्रेरित करने का कार्य करेगी। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं विजयाराजे सिंधिया के बीकानेर आगमन के समय महिला मोर्चा की जिले में प्रथम सदस्य बनने वाली कमल कंवर तंवर का अभिनन्दन किया गया। उन्हें अतिथि डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, डॉ. मीना आसोपा, देेहात भाजपा महिल मोर्चा जिलाध्यक्ष कृष्णा कंवर शेखावत, भंवरी पारीक, विजयलक्ष्मी हि मतासर, राजेश्वरी उपाध्याय ने शॉल, श्रीफल व माल्यार्पण से स्वागत किया गया। 
कमल कंवर तंवर ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि विजयाराजे सिंधिया ने महिला मोर्चा का गठन महिलाओं की राजनैतिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए की थी। उन्होंने बताया कि जब विजयाराजे बीकानेर आई थी उन्होंने उन्हें पार्टी से जोड़ा और इस प्र्रकार वे आज तक उनके बताये मार्ग का अनुसरण कर निरन्तर एक कार्यकर्ता की भावना से कार्य कर रही है। उन्होंने मु यमंत्री के जल सस्वावल बन योजना को सफल बनाने का आह्वान सभी से किया। 
सभा में भाजपा नेता दीपक पारीक, एडवोकेट कुंदन सोनी, पाबूदानसिंह राठौड़, जूनागढ़ मण्डल अध्यक्ष रमेश सैनी, का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। चन्द्रकला बोहरा, मोनिका गहलोत व हजारा ने 'अरुण गगन पर महाप्रगति का अब फिर मंगल गान उठाÓगीत प्रस्तुत किया। महिला मोर्चा ने आयोजन को सफल बनाने के लिए राजकुमार पारीक, एडवोकेट कुंदन सोनी व बालकिशन व्यास और मदन मूंधड़ा का आभार माना। मंच संंचालन रक्षा डोगरा व एडवोकेट अनिता पुरोहित ने किया। सभा में बड़ी सं या में महिलाओं की भागीदारी रही। 

Vijay Raje Shindhia, Meena Asopa, Satya Prakash Acharya,

Share this news

Post your comment