Tuesday, 12 December 2017

सार्वजनिक सम्पति को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ होंगी कार्रवाई: डोगरा

डोगरा ने सफाई अभियान के कार्यों की प्रगति का लिया जायजा

बीकानेर,  जिला कलक्टर आरती डोगरा ने सोमवार को कलक्टर कक्ष में आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए कि सार्वजनिक स्थानों पर अवैध पोस्टर, हॉर्डिंग्स आदि लगाने, सड़कों को बिना अनुमति तोड़फोड़ करने और नुकसान पहुंचाने तथा सड़कों पर गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ सार्वज्निक सम्पति विरूपण अधिनियम के तहत कार्रवाई में और अधिक गति लाई जाए। 
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने सोमवार को कलक्टर कक्ष में आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अब तक नगर निगम द्वारा सार्वजनिक सम्पति विरूपण के लगभग 40 मामलों में कार्रवाई करते हुए विभिन्न थानों में एफआईआर दर्ज करवाई गई है। नगर निगम द्वारा इस कार्रवाई में और अधिक गति लाई जाए। उन्हांेने कहा कि निगम, सफाई निरीक्षकों को विभिन्न क्षेत्रा आवंटित करे तथा इन क्षेत्रों में सफाई निरीक्षक प्रतिदिन ऐसे मामले चिन्ह्ति करें जो सार्वजनिक सम्पति विरूपण के दायरे में आते हों। उन्होंने शहर के विभिन्न प्रवेश मार्गो, पब्लिक पार्क परिसर, रानी बाजार और रानी बाजार पुलिया के आस-पास सहित अन्य स्थानों पर बिना अनुमति लगे पोस्टर, बैनर और हॉर्डिंग्स को हटवाने की कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। उन्होंने रानी बाजार पुलिया के आस-पास वैद्य हॉर्डिंग्स की सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए तथा कहा कि जो हॉर्डिंग्स अवैध रूप से लगाए गए हैं अथवा जिनकी अनुमति का समय खत्म हो चुका है, ऐसे हॉर्डिंग्स लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।
डोगरा ने कहा कि गजनेर रोड ओवर ब्रिज, जयपुर रोड तथा अन्य स्थानों पर निजी कोचिंग संस्थान ‘भादू सर’ द्वारा अपने संस्थान के विज्ञापनों द्वारा सार्वजनिक सम्पति की सुंदरता को नुकसान पहुंचाया गया है। उन्होंने मामले को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए संस्थान को तीन दिन में सभी विज्ञापनों को हटवाने तथा आवश्यकता के अनुसार रंग-रोगन करवाने के लिए निर्देशित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि कोचिंग संस्थान इस पर अमल न करे तो संस्थान के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज करवाई जाए। उन्होंने शहर में चल रहे सौंदर्यकरण तथा भित्ति चित्रा कार्यों की प्रगति के अलावा सघन सफाई अभियान के तहत हो रहे कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। 
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) दुर्गेश कुमार बिस्सा, नगर निगम आयुक्त फतेहराय सोनी सहित न्यास और नगर निगम के अधिकारी मौजूद थे।
 

 

Arti Gogra