Thursday, 19 October 2017

पेयजल पाइप लाइन फूटने से धंसी जमीन

जोशीवाडा में समाचार सेवा गली में सीवरेज के काम के बाद मिटटी के दबाव से टूटी पाइप लाइन

बीकानेर, 18 फरवरी। कोटगेट के अंदर जोशीवाडा स्थित समाचार सेवा गली  में सोमवार देर रात को पेयजल की पाइपलाइन फूटने से गली की जमीन कई जगह धंस गई।

Sewerage Pipeline borken at Samachar Seva Street, Bikaner

 

गली में घरों के आगे बनी पेडिया अपनी जगह से नीचे खिसक गई। आधीरात को ही गली के लोगों ने जलदाय विभाग की जैलवैल टंकी को फोनकर पानी की सप्‍लाई बंद करवाई मगर जलदाय विभाग के लापरवाह कर्मचारियों ने मंगलवार प्रात पिफर पानी छोड दिया जिससे पूरी गली में जमीन धंस गई।  गली निवासियों ने बताया कि गली में दो-तीन दिन पूर्व ही सीवरलाइन डालने का काम शुरू किया गया था। सीवर लाइन डलवाने वाले लापरवाह ठेकेदार ने सीवरेल लाइन डालने के बाद लापरवाही से मिट़टी भरवाकर खडे भरवाये इस दौरान ठेकेदार ने पेयजल पाइप लाइनों को बिना किसी सपोर्ट लगाए उन पर मिट़टी भरवा दी। मिट़टी के सीधे दबाव से पेयजल की पाइप लाइन कई जगहों से टूट गई और पानी सप्‍लाई शुरू होने पर पूरी गली में जमीन धंस गई। अनेक घरों के अंडरग्राउंड में पानी भर गया।

क्षेत्र की पूर्व पार्षद सरला जोशी ने बताया कि क्षेत्र में पुरानी पेयजल पाइप लाइन होने से भी इस पाइप लाइन में कई जगह से लीकेज है ऐसे में जलदाय विभाग को यहां नई पाइप लाइन डलवानी चाहिए। गली निवासी संजय जोशी ने कहा कि सरकारी विभागों में आपसी समन्‍वय नहीं होने से परेशानी लोगों को हो रही हे। सीवरेज पाइप डालने वाले ठेकेदार ने सीवरेज पाइप तो डाल दिए मगर उसने थोथी हो चुकी जमीन में पेयजल की लाइनों के नीचे ठोस सपोर्ट लगाकर वापस व्‍यवस्थित तरीके से सपोर्ट देकर मिट़टी नहीं डाली जिससे पाइप लाइन क्षतिग्रस्‍त हो गई। इस अव्‍यवस्थित काम से क्षेत्र में पिछले कई दिनों से यातायात भी ठप पडा है। गली में अनेक दुकानें, कार्यालय व होम्‍यो स्‍टोर आदि है जिनमें रोजाना सैकडो लोग आते हैं मगर एक दिन के सरकारी काम कई दिन बाद तक भी पूरा नहीं होने और अब पाइप लाइन क्षतिग्रस्‍त होने से कुछ और दिन के लिए यातायात ठप हो गया है। 

 

Neeraj Joshi   Bikaner Problems   Water Pipline   Sarla Joshi