Monday, 25 September 2017

लखोटिया नृसिंह मंदिर मे होगा 56 भोग का आयोजन

24 दिसम्बर को मनाया जायेगा मंदिर परिसर का 100वां स्थापना दिवस

बीकानेर, भगवान नृसिंह के लखोटिया चैक स्थित मदिंर मे ठाकुरजी को आज मिगसर की थाली के रूप नाना प्रकार के 56 व्यंजन परोसे जायेगी। मंदिर पुजारी जानकी वल्लभ पुरोहित ने बताया की इन व्यंजनों के मथुरा से आये हुए कारीगर तैयार कर रहे है। यह व्यंजन डोलजर पानी जो कि सीधे वर्षा के दौरान संचित किया जाता है, से तैयार होंगें। इस दौरान नृसिंह मंदिर को फुलों के विशेष श्रृंगार से सुसज्जित और महकाया जायेगा तथा आधुनिक रोशनियों से जगमग किया गया है। यह 56 भोगा मिगसर थाली लखोटियों मोहल्ला निवासियों द्वारा से पेश की जा रही है।

पुजारी पुरोहित ने बताया कि यह सालासर मंन्दिर के पुजारी दिलीप दाधिच, ट्रस्टी राजेन्द्र पुरोहित, वलभद्र व्यास, ग्वाल दास व्यास, सीताराम दाधीच सहित पवन पुरोहित, कपिल श्रीमाली, श्रवण कलवाणी, सुनील पुरोहित, प्रदीप झाझु सहित अन्य कार्यकर्ता इस विशेष आयोजन की तैयारियों को अन्तिम देने मे जुटे हुए।
गौरतलब है कि नागा संतो द्वारा लखोटिया परिवार को सेवा हेतु दी गई थी भगवान नृसिंह की मूर्ति इस मंदिर मे स्थापित है। मंदिर की स्थापना 513 वर्ष पूर्व हुई थी। मंदिर परिसर को बने हुए भी सौ वर्ष पुरे होने जा रहे है और थोडें समय पूर्व ही इसमे उस्ता आर्ट से सुसजिस्त सोने केी नक्काशी  करवाई गयी है। 
पुजारी ने बताया कि 24 दिसम्बर को  मंदिर परिसर निर्माण 100वें  स्थापना वर्ष की ओर अग्रसर हो रहा है जिसको भी धूमधाम से मनाया जा रही और इसी विशेष तैयारियां चल रही है। स्थापना दिवस को विशेष पुजा अर्चना के साथ रात्रि को एक विशाल जागरण का आयोजन भी किया जायेगा।
 
 
See Related Video
 

God Nrisinh   Janki Vallabh Purohit   Dileep Dadheech   Lakhotia Chowk