Tuesday, 12 December 2017

देश के सर्वांगीण विकास में योगदान दें युवा

देश के सर्वांगीण विकास में योगदान दें युवा

बीकानेर, तपाचार्य साध्वी जयमाला जी म.सा. के सान्निध्य में रविवार को सेवर्स स्क्वाॅयर संस्था द्वारा गोपेश्वर बस्ती में ‘युवा और धर्म’ विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया। इस अवसर पर साध्वी आनंद प्रभा जी एवं साध्वी डाॅ. चंद्रप्रभा जी ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं। उन्हें अपनी ऊर्जा का समुचित उपयोग देश के सर्वांगीण विकास में करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के दौर में पाश्चात्य संस्कृति और देखादेखी की हौड़ में युवा अपने मार्ग से भटक रहे हैं, जो चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने भविष्य निर्माण के साथ-साथ देश को अग्रिम पंक्ति में लाने के बारे में भी सोचन चाहिए। उन्होंने सेवर्स स्क्वाॅयर संस्था द्वारा किए जा रहे प्रयासों को सराहनीय बताया तथा कहा कि इससे दूसरी संस्थाओं को भी प्रेरणा मिलेगी। 

उन्होंने गौरक्षा पर बल देते हुए कहा कि गाय भारत की अर्थव्यवस्था की धुरी है। हमें गौ संरक्षण एवं संवर्धन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में गाय को मां का दर्जा प्राप्त है तथा गाय की रक्षा करना देशभक्ति के समान है। साध्वी चंदनबाला जी म.सा. ने कहा कि संगठन में सबसे बड़ी ताकत है। युवाओं को संगठित रहकर देशहित के कार्य में संलग्न होना चाहिए। उन्होंने युवाओं को स्वरोजगार के साथ-साथ धर्म, आध्यात्म एवं संस्कृति की रक्षा के लिए भी प्रयास करने चाहिए। 

सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि गुरू मनुष्य को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है। गुरू बिना ज्ञान प्राप्त होना संभव नहीं है। उन्होंने युवाओं को ऊर्जा पुंज बताते हुए अपने सामथ्र्य का समुचित उपयोग सकारात्मक कार्यों में करने का आह्वान किया। संस्था अध्यक्ष विजय बाफना ने आगंतुकों का आभार जताया। 

इस अवसर पर महापौर नारायण चैपड़ा, लोकेश करनाणी, अजय तिवाड़ी, सौरभ बागड़ी, गिरीराज बागड़ी, गिरीश बाफना, महेश मूंधड़ा, ऋषभ भंसाली, संदीप सुराणा, दीपक बिन्नाणी, अजय भादाणी, जय बाफना, सोहन सिंह पडि़हार, रामसिंह राजपुरोहित, बंशीधर अग्रवाल, देवकिशन भादाणी सहित अन्य पदाधिकारी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे। 

सेवर्स स्क्वाॅयर   अर्जुन राम मेघवाल