Tuesday, 24 October 2017

मतदाता बढ़ाने के जतन

शहर के बुद्विजीवियों एवं साहित्यकारों की बैठक

बीकानेर ।  \'\' शासन की प्रणलियों में लोक तंत्र एक सर्वाधिक आदर्श और वरेण्य प्रणाली मानी हैं । लेकिन इसकी श्रेष्ठता और वरेण्यता का एकमात्र आधार है - मताधिकार का शत प्रतिशत प्रयोग । ये उद्गार बीकानेर के प्रसिद्व साहित्यकार , कवि - कथाकार मालचन्द तिवाडी ने जिला लोक साक्षरता समिति , बीकानेर के तत्वावधान में मतदाता जागरूकता कार्ययोजना कार्यक्रम के तहत शहर के बुद्विजीवियों एवं साहित्यकारों की बैठक में कहें । 

बैठक के मुख्य अतिथि तिवाड़ी ने कहा कि मतदाताओं की संपूर्ण और विवेकपूर्ण भागीदारी के बिना लोकतंत्र अनेक दोषों से ग्रस्त हो सकता हैं । बल्कि आंकड़ों का खेल बन कर यह वास्तविक रूप से जनता का , जनता के लिए , जनता द्वारा होता हैं । इसलिए लोक तंत्र में मतदाता की सजग सहभागिता अत्यावश्यक होती हैं । 
बैठक में जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी जोरावर सिंह ने कहा कि निर्वाचन विभाग द्वारा यह अवगत करवाया गया है कि विधानसभा निर्वाचक नामावलियों में महिला मतदाताओं की संख्या औसतन कम हैं । अत: ऐसी महिलायें एवं व्यस्क मतदाता जिनका अभी तक मतदाता सूची में पंजीकरण नहीं हुआ है उनके लिए जिला प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता पखवाड़ा कार्य योजना का आयोजन आगामी 23 सितम्बर तक  किया जा रहा हैं । इस कार्यक्रम के अन्तर्गत ही आज शहर के बुद्विजीवियों एवं साहित्यकारों की एक बैठक आयोजित की गई हैं । 
बैठक में व्यंग्यकार बुलाकी शर्मा ने कहा कि जिन क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत निरन्तर न्यूनतम रहा है , उन क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक , रैलियाँ इत्यादि आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक किया जाना चाहिए ।
इस अवसर पर साहित्यकार प्रमोद शर्मा ने कहा कि  यह लोकतांत्रिक आस्थाओं में विश्वास रखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को मतदाता बनकर मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए ।
बैठक में महेन्द्र जैन ने कहा कि केवल मात्र 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर मतदाता सूची में अपना नाम अंकित करवाने से जागरूकता नहीं आएगी । इसके लिए मतदाता को चाहिए कि वो अपने स्वविवेक से वोट का प्रयोग करें तथा स्वस्थ शासनी प्रणाली में अपनी भागीदारी देवें । 
बैठक में उद्घोषक संजय पुरोहित ने अपने विचार रखते हुए कहा कि मतदाता जागरूकता दिवस लोकतंत्र की सुदृढ़ता के लिए प्रत्येक वयस्क नागरिक को संकलित करने का अहम दिवस हैं । राष्ट्र के निर्माण के लिये निजी विचार को साकार करने का सामूहिक रूप से प्रयास में नागरिक उस शासन तंत्र के निर्माण की तरफ कदम बढ़ाता है जो आवश्यक हैं । 
सहायक परियोजना अधिकारी ( वरिष्ठ ) राजेन्द्र जोशी ने इस कार्यक्रम की पूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि 13 सितम्बर तक मतदाता जागरूकता पखवाड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है । इस कार्यक्रम के तहत आगामी  पूनरासर मेले के अवसर पर  ग्राम पूनरासर में एक फोटो प्रदर्शनी एवं स्लाईड द्वारा मतदाता जागरूकता का प्रचार - प्रसार किया जायेगा । 19 सितम्बर  को साक्षर भारत कार्यक्रम के तहत बीकानेर जिले सभी 219 लोक शिक्षा केन्द्रों पर प्रेरकों एवं साक्षरता कर्मियों के माध्यम से जनसाधारण को मतदाता जागरूकता के संबंध में जानकारी दी जायेगी तथा कार्यक्रम का समापन 23 सितम्बर ,  को होगा ।  जोशी ने बैठक में आये सभी आगन्तुकों एवं बुद्विजीवियों को आभार प्रकट किया ।   
 

Save to increase voter   Continuing education officer Zorawar Singh   Udghōṣaka san̄jay