Wednesday, 15 July 2020
khabarexpress:Local to Global NEWS
  4185 view   Add Comment

अंतर्राष्ट्रीय पहवान नृसिंहलाल किराडू मनोहर पहलवान का नागरिक अभिनंदन

बीकानेर के नयाशहर स्थित नृसिंह भवन में मारूति व्यायामशाला के उस्ताद व अंतर्राष्ट्रीय पहवान नृसिंहलाल किराडू मनोहर पहलवान का नागरिक अभिनंदन किया गया। यह नागरिक अभिनंदन स्पोर्ट्स आर्ट एण्ड कल्चरल एसोसिएशन व बीकानेर शहर की करीब पचास से ज्यादा खेल संस्थानों द्वारा किया गया।

बीकानेर के नयाशहर स्थित नृसिंह भवन में मारूति व्यायामशाला के उस्ताद व अंतर्राष्ट्रीय पहवान नृसिंहलाल किराडू ’मनोहर पहलवान’ का नागरिक अभिनंदन किया गया। यह नागरिक अभिनंदन स्पोर्ट्स आर्ट एण्ड कल्चरल एसोसिएशन व बीकानेर शहर की करीब पचास से ज्यादा खेल संस्थानों द्वारा किया गया। इस अवसर पर नृसिंह लाल किराडू को शॉल, साफा, प्रतीक चिन्ह  व श्रीफल प्रदान कर व अभिनंदन पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बीकानेर के नगर विधायक बी डी कल्ला ने साफा पहनाकर व बीकानेर विश्वविद्यालय के कुलपति सी बी गैना ने शॉल पहनाकर व उद्योगपति कन्हैयालाल बोथरा ने श्रीफल भेंट कर व समाजसेवी शंकरलाल हर्ष ने प्रतीक चिन्ह भेंट कर अभिनंदन किया।
समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए नगर विधायक व राजस्थान प्रदेश काँग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि नृसिंहलाल किराडू न केवल खेल व्यक्तित्व है वरन् अंतर्राष्ट्रीय काष्ठावशेष संग्रहकर्ता भी है और इस कार्य के लिए इनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकाड्र्स में भी दर्ज है। डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि बीकानेर शहर में खिलाडयों की एक लम्बी श्रृंखला नृसिंह किराडू ने तैयार की है। कल्ला ने मनोहर पहलवान को गुरू परम्परा की मजबूत व सशक्त कडी बताते हुए कुश्ती खेल का भीष्म पितामह बताया। कल्ला ने कार्यक्रम में मौजूद बीकानेर विश्वविद्यालय के कुलपति सी बी गैना से आग्रह किया कि वे नृसिंहलाल किराडू को कष्ठावशेष के उनके कार्य के लिए पीएचडी की मानद् उपाधि प्रदान करें। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए वरिष्ठ उद्योगपति कन्हैयालाल बोथरा ने कहा कि खेल मानव जीवन को संतुलित व संयमित बनाता है और मनोहर पहलवान इस संतुलन व अनुशासन के पर्याय हैं। बोथरा ने कहा कि नृसिंहलाल किराडू राजकीय सेवा में कार्यरत हैं और बीकानेर के पुरालेख अधिकारी के रूप में सभी के लिए सहयोगी रहे हैं। बोथरा ने बताया कि बीकानेर शहर का सारा नक्शा नृसिंहलाल किराडू के दिमाग में है और जब कभी भी इस काम के लिए उनके पास कोई भी गया है वे हमेशा तत्पर रहे हैं। समारोह के अध्यक्षीय उद्भोषण के रूप में बोलते हुए बीकानेर विश्वविद्यालय के कुलपति सी बी गैना ने कहा कि नृसिंह किराडू का काष्ठावशेष का संग्रह पूरे विश्व की थाति है और बीकानेर में इस तरह का काम देखकर वे अभिभूत हैं। सी बी गैना ने इस अवसर पर घोषणा की कि बीकानेर विश्वविद्यालय के प्रथम दिक्षान्त समारोह में बीकानेर विश्वविद्यालय पूरा प्रयास करेगा कि नृसिंहलाल किराडू को पीएचडी की मानद् उपाधि से नवाजा जाए। गैना ने कहा कि ऐसा करके विश्वविद्यालय खुद को गौरवान्वित महसूस करेगा। सी बी गैना ने नृसिंहलाल किराडू के व्यक्तित्व व कृतित्व को महान बताया। इस अवसर पर बोलते हुए शहर जिला काँग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जनार्दन कल्ला ने कहा कि मनोहर पहलवान ने बीकानेर की अखाडा परम्परा को जीवीत रखा है और एक जमाने में जो वैर भाव बीकानेर के अखाडों में हुआ करता था उसे दूर कर बीकानेर के अखाडों का एकीकरण करने का खूबसूरत प्रयास किया है। इस कार्यक्रम को बिन्नाणी कालेज प्रबन्ध समिति के सचिव गौरी शंकर व्यास ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में बीकानेर नगर परिषद के पूर्व सभापति श्रीचतुर्भुज व्यास ने नृसिंह किराडू का जीवन परिचय दिया।  इस अभिनंदन समारोह में बीकानेर शहर के वरिष्ठ खेल प्रेमी, विभिन्न खेल संघों के प्रतिनिधि, साहित्यकार, एडवोकेट, राजनेता व समाजसेवी उपस्थित थे।  कार्यक्रम के अंत में मूलचंद रंगा ने सभी आगुंतकों का आभार प्रकट किया और धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ ब्रजरतन जोशी और श्याम नारायण रंगा ने किया।
झलकियाँ 
: इस कार्यक्रम में बीकानेर के लगभग सभी खेल संगठनों के पदाधिकरी उपस्थित थे
: गुरू का सम्मान करने के लिए इस कार्यक्रम में बम्बई व कलकत्ता से भी लोग आए थे
: इस कार्यक्रम में खेल संघों के अलावा सभी संगठनों जैसे राजनीति, सामाजिक, शैक्षणिक, चिकित्सा,  योग, विधि संगठनों के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे। 
: प्रसिद्ध जवाहरात व्यावसायी किसन कोठारी ने सोने की नक्काशी की हुई कृष्ण राधिका की एक सुन्दर पेंन्टिग भेंट की। 
: अभिनंदन पत्र का वाचन नगर विधायक बी डी कल्ला ने स्वयं किया
: बीकानेर के खेल इतिहास में किसी खिलाडी का विभिन्न खेल संघों द्वारा किया गया यह एक अभूतपूर्व सम्मान समारोह है।

 

Share this news

Post your comment