Friday, 19 July 2019
khabarexpress:Local to Global NEWS
  2763 view   Add Comment

खेलों को प्रोत्साहन देने में खेल प्रशासकों की भूमिका महत्वपूर्ण

ओझा को व्यास स्मृति पुरस्कार

बीकानेर । पश्चिमी राजस्थान खेल  लेखक संघ द्वारा अजित फाउण्डेशन में आयोजित 20 वें वार्षिक खेल  दिवस समारोह में राष्ट्रकुल पावर लिफ्टर  में  भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले  वाली पावर लिफ्टर इन्दु ओझा को राज्य  स्तरीय झंवरलाल स्मृति रंगीला एवार्ड  देकर सम्मानित किया गया। उन्हे प्रशस्ति  पत्र, श्रीफल एवं  स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित  किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत संस्था के  संस्थापक स्व. झंवरलाल व्यास \'रंगीलाÓ   और हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद  के तैल चित्र पर पुष्पांजति अर्पित कर की  गई। संस्था के अध्यक्ष मनोज व्यास ने  आगन्तुकों का स्वागत किया। इसके बाद  कार्यक्रम में साल की सर्वश्रेष्ठ खेल प्रतिभाओं  का सम्मान भी किया गया। युवा  क्रिकेटर शरद जोशी को सर्वश्रेष्ठ नवोदित  खिलाड़ी का,  अर्जुन तीरंदाजी संस्थान को  सर्वश्रेष्ठ आयोजक संस्था का,सर्वश्रेष्ठ  शतरंज प्रशिक्षक एवं निर्णायक डी.  पी. छींपा को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षक का  सम्मान और हषर्वधन हर्ष  को सर्वश्रेष्ठ खेल लेखक  का सम्मान प्रदान किया गया। अतिथियों  ने  खेल प्रतिभाओं को अभिनंदन पत्र , श्रीफल एवं  स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसी  कार्यक्रम में वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में  फुटबालर विजय शंकर हर्ष को सम्मानित  किया गया । यह सम्मान उनकी अनुपस्थिति में  उनके प्रतिनिधि ने ग्रहण किया। 
कार्यक्रम संयोजक  रामनाथ आचार्य ने खेल  दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों की रिपोर्ट  प्रस्तुत की । संस्था के महासिचव मनीष  कुमार जोशी  ने संस्था के संस्थापक स्व.  झवंरलाल व्यास \' रंगीलाÓ के जीवन  पर प्रकाश डाला। संस्था के उपाध्यक्ष  आत्माराम भाटी एवं संगठन मंत्री योगेन्द्र  शर्मा ने इस अवसर पर संस्था की स्थापना  के उद्धेश्यों के बारे में बताया।  मुख्य अतिथी  महापौर भवानी शंकर शर्मा ने कहा कि  खेलों को प्रोत्साहन देने में खेल लेखकोंं एवं  खेल प्रशासकों की भूमिका महत्वपूर्ण है।   उन्होनें कहा कि खिलाडिय़ों और खेलों को  प्रोत्साहित करने के खेल लेखकों  का आगे  आना जरूरी है।  विशिष्ठ अतिथी सहायक  निदेशक जनसंपर्क दिनेश चंद्र सक्सेना ने  खेल दिवस को गरीमापूर्ण तरीके से मनाने  के लिए पश्चिमी राजस्थान खेल लेखक संघ  की सराहना की। कार्यक्रम की अध्यक्षता  करते हुए उपध्यानचंद्र कोचर ने कहा कि  खिलाडिय़ों और खेल संघों के लिए खेल दिवस  जैसे अवसर महत्वपूर्ण होते है और इस दिन  उन्हे बेहतर परिणाम देने का संकल्प  लेना चाहिए। उन्होने कहा कि खेलों को  बढ़ावा देने के लिए खेल समीक्षकों एवं  लेखकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। इस अवसर संस्था के जुगल व्यास  और हरिशंकर आचार्य ने संस्था के गत  वर्ष के कार्यक्रमों की वार्षिक रिपोर्ट  प्रस्तुत की। 
कार्यक्रम में शहर के कई  वरिष्ठ खिलाड़ी एवं खेल प्रेमी उपस्थित थे।  कार्यक्रम के अंत में संस्था के मधुसुदन  व्यास ने आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम  का संचालन संजय पुरोहित ने किया। 

sports companies, Indu Ojha Jugal Ojha , Madhusudan vyas, ,

Share this news

Post your comment