Tuesday, 12 December 2017

15 सूत्रीय मांगों के समर्थन में डाककर्मी हडताल पर

डाककर्मियों की दो दिवसीय हडताल से डाक सेवाएं प्रभावित

जिले भर में अधिकांष डाकघर बन्द, डाक वितरण ठप्प, काउन्टर सूने रहे
 
बीकानेर 12 फरवरी । अखिल भारतीय डाक कर्मचारी संगठन के आव्हान पर 15 सूत्रीय मांगों को लेकर बीकानेर परिमण्डल के डाक कर्मियों की दो दिवसीय हडताल बुधवार को जो -खरो के साथ प्रारंभ हुई । हडताल के पहले दिन जिले भर के अधिकांष डाकघर बन्द रहे, मुख्य डाकघर के काउन्टर सूने रहे, रेल डाक सेवा से डाक आदान प्रदान का कार्य बाधित रहा तथा पोस्टमेनों ने डाक नहीं बांटी । डाककर्मी दिन भर मुख्य डाकघर के आगे आंदोलनरत रहे।
संगठन के परिमण्डल अध्यक्ष फूसाराम चौधरी ने बताया कि डाक विभाग के कर्मचारी आवष्यकता से कम संख्या में होने एवं काम के बोझ तले दबेे होने के बावजूद भी आम जनता की सेवा में हमेषा तत्पर रहते है ं। हर कैडर में स्टाफ की कमी के साथ कई समस्याएं है जिनका समाधान आवष्यक है । उन्होने कहा कि इस हडताल का नोटिस 21 जनवरी को यूनियन मुख्यालय द्वारा दे दिया गया था । उन्होने कहा कि अखिल भारतीय स्तर पर सभी केन्द्रीय कर्मचारी संगठनों के आव्हान पर आयोजित यह हडताल डाक विभाग के राजस्थान परिमण्डल में 80 प्रतिषत सफल रही । संगठन के सभी विंगों के आव्हान पर बीकानेर परिमण्डल में 90 प्रतिषत डाककर्मी हडताल पर रहे । गुरूवार को हडताल और प्रबल होगी।
पोस्टमेन यूनियन के सचिव लेखराज कुमावत ने कहा कि डाक विभाग का पोस्टमेन हमेषा आम अवाम की सेवा में तत्पर रहता है । सर्दी-गर्मी, आंधी तूफान में घर घर डाक पहुंचाने वाले पोस्टमेन आज हडताल पर रहे । जिले भर में डाक वितरण का काम प्रभावित रहा।
संगठन मंत्री राजाराम स्वर्णकार ने 15 सूत्रीय मांग पत्र की जानकारी देते हुए बताया कि 7 वें वेतन आयोग के लिए कर्मचारी प्रतिनिधियों के सुझावों को स्वीकार करने, प्रत्येक 5 वर्ष में वेतन संषोधन, सभी केन्द्रीय र्किर्मयों को 5 पदोन्नति देने, नई पेन्षन नीति समाप्त करने, रिक्त पदों को भरने, नये पद सृजित करने, ग्रामीण डाक सेवकों को नियमित करने,अनुकम्पा नियुक्तियों में सीमा समाप्त करने, ठेकाकरण,निजीकरण पर रोक लगाने,बोनस सीलिंग समाप्त करने, ओवरटाईम रात्रिकालीन भत्तों में संषोधन,करने आदि प्रमुख मांगें है।
संगठन के अध्यक्ष रामेष्वर लाल स्वामी, परिमण्डल उपाध्यक्ष सुरेन्द्र आचार्य्र, सहायक सचिव नन्दकिषोर सेन, बाबूलाल छंगाणी, मांगीलाल षर्मा, अषोक षर्मा, मोहम्मद आरिफ, आर पी षर्मा, रवि टाक, दयाषंकर गौड, मो0 कयूम, गणेष भाटी, आनन्द सांखला, मुबारक हुसैन, मोहम्मद इस्माईल, कीर्ति गोस्वामी, किरण षर्मा, ज्योति प्रकाष स्वामी, गायत्री राठी ने भी अपने विचार रखे । 
 

 

Bikaner Post Office   Post Office Strik