Tuesday, 24 October 2017

अजमेर में फाइबर टू दी होम सेवाओं का शुभारम्भ

अजमेर से भारत में पहली बार सी-डॉट-जी-पॉन नवीनतम तकनीक

जयपुर, केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री सचिन पायलट ने आज ऐतिहासिक अजमेर शहर में भारत में पहली बार संचार क्षेत्र की नवीनतम तकनीक सी-डोट जी-पॉन के माध्यम से फाइबर-टू-दी-होम (एफ.टी.टी.एच.) सेवाओं का शुभारम्भ किया। इस परियोजना के तहत कॉपर आधारित कनेक्शनों को फाइबर पर लाना होगा। 

पायलट ने आज अजमेर के रीजनल कॉलेज के सभागार में आयोजित एक भव्य समारोह में इस सेवा का शुभारम्भ करते हुए प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि विश्व की इस नवीनतम संचार तकनीकी का भारत देश में पहली बार उनके संसदीय क्षेत्र मुख्यालय अजमेर शहर से शुरूआत करते हुए उन्हें बहुत गौरव महसूस हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत के वैज्ञानिकों ने ही इस तकनीक को विकसित किया है। जो दुनिया के बडे से बडे शहर इस कामयाबी को हांसिल नही कर सके। अभी अजमेर शहर के 71 प्रमुख भवनों को इस सेवा से जोडा गया है और मात्र 580 रूपये प्रतिमाह दर पर ब्रॉडबैंड, डेटा डाऊन लोडिग, टी.वी.पर 130 चैनल का प्रदर्शन और टेलिफोन पर 50 कॉल्स की मुफ्त सुविधा होगी। 

केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री ने कहा कि दुनिया की कोई भी चुनौती हो भारत के युवा उसका मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से सक्षम व होनहार हैं बस इन्हें मौका मिलने, साधन और दिशा मिलने की जरूरत है। उन्होंने युवाओं का आव्हान किया कि 21 वीं शताब्दी के इस भारत को मजबूत बनाने का जिम्मा अपने कन्धों पर लें। 

पायलट ने कहा कि अजमेर जिले के विकास के लिए प्रारम्भ से प्रयास करते रहे हैं और सभी के सहयोग से इसे विकासित करने में कोई कसर नही छोडेंगे। वे जब भी अजमेर आते हैं अजमेर को नई तकनीक व सेवाओं से जोडने का प्रयास करते है और जब भी वापस अजमेर से जाते है, दुगनी ताकत व स्फूर्ति के साथ जाते है। उन्होंने अजमेर के सभी जनप्रतिनिधियों व नागरिकों से अनुरोध किया कि वे एक जुट होकर अजमेर के विकास को पूरा सहयोग दें। 

इस समारोह को संसदीय सचिव ब्रह्मदेव कुमावत, विधायक डॉ.रघु शर्मा, वासुदेव देवनानी, श्रीमती नसीम अख्तर और अजमेर नगर निगम के महापौर कमल बाकोलिया ने भी सम्बोधित किया।  पायलट ने फाइबर-टू-होम सूचना तकनीकी का शुभारम्भ अजमेर के प्रथम नागरिक व महापौर कमल बाकोलिया से समारोह के डायस पर ही दूरभाष पर बात कर की।

बी.एस.एन.एल. के महाप्रबन्धक राजस्थान  पी.के.अग्रवाल ने केन्द्रीय मंत्री सहित अन्य अतिथियों का स्वागत किया। सी-डोट के कार्यकारी निदेशक वी.वी.आर.शास्त्री ने सी-डोट के बारे में बताया तथा निदेशक विपिन त्यागी ने फाइबर-टू-होम सेवा के बारे में पॉवर प्रजेन्टेशन देकर विस्तार से जानकारी दी और स्पष्ट किया कि यह सेवा ब्रॉडबैड से चार हजार गुना तेज है।
 
समारोह में पूर्व विधायक डॉ.श्रीगोपाल बाहेती, ललित भाटी, डॉ.राजकुमार जयपाल तथा पूर्व मंत्री जसराज जयपाल भी मौजूद थे। 

Sachin Pilot   Ajmer   Fiber to Home   C.G.Pon   C-Dot-G-Pon   FTTH   MLA Raghu Sharma   Kamal Bakolia   BSN