Wednesday, 13 December 2017

बीकानेर मे तेज आंधी तुफान से भारी नुकसान

ग्रामीण क्षेत्र मे तेज ओलावृष्टि, ग्रामीण जीवन अस्त व्यस्त

बीकानेर, 11 बजे के आस पास कोलायत/गजनेर/नाल क्षेत्र मे आई तेज आंधी और तुफान मे सैकड़ों घरों की दीवारे ढह गयी।  क्षेत्र मे तेज बारिश और ओलावृष्टी होने के साथ सैकड़ों पेड़ उखड़ने और लगभग 20 फैक्ट्रीयों के बर्बाद होने के समाचार है। नाल टोल नाके के पास एक फैक्ट्री मे आठ दस मजदुरों के फैक्ट्री मलबे दब गये जिसको पुलिस ने त्वरित गति से निकालने के प्रयास कर रही है। इस क्षेत्र मे चल रहे शादी समारोह के टेंट गिर गये और लगभग हर हिस्से मे विद्युत पोल और बीएएलएल टावर गिरने की खबरें है तथा डाइया गांव मे सोलर प्लेटे गिर गई, फैक्ट्री और फार्म हाऊस की गेट और दीवार गिर गये।  इस आंधी तुफान और अंधेरा होने से पूरा जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है।
दोपहर 12.15 बजे बीकानेर क्षेत्र भी बादलों से घिर गया और लगभग एक बजे तक शहर घोर अन्धेरे मे घिर गया और धीरे धीरे पांच दस मिनटों मे ही तेज आंधी के बाद बारिश शुरू हो गई। तीव्र वेग से आए इस आन्धी तुफान मे शहर के हर हिस्से से नुकसान होने की खबरें है। सैकड़ों पशु-पक्षीयों मरने के साथ शीतला गेट क्षेत्र मे युवती और मजदूर के मरने की सूचना है वहींएक युवक के करंट की चपेट मे आने पीबीएम अस्पताल मे भर्ती करवाया गया है।  लालीमाई पार्क, रामदेव पार्क, जीवनणनाथ बगेची, जसोलाई व्यास पार्क, आचार्य तुलसी समाधी स्थल, रेल्वे मैदान स्थलों से जहां सैकड़ो पेड़ गिरने के समाचार है वहीं विश्नोई बास मे एक भवन की की दीवार ढह  गई तथा नत्थुसर क्षेत्र मे पार्षद नरेज जोशी की पैतृक हवेली को भी नुकसान हुआ। हवेली के मलबे से नीचे खड़ी कारे क्षतिगस्त हो गई। व्यास पार्क के पास स्थापित बीएड काॅलेज की दीवार भी ढह गई तथा आस पास के पेड़ गिर गये। जोशीवाड़ा स्थित हनुमान मन्दिर का  गुम्बद टूट गया । 
Thunderstorm in Bikaner
गजनेर रोड़ मे आईसीआई बैक का बोर्ड गिर वहीं आस पास के मकानों की खपरैल गिर गई , मुक्ता प्रसाद नगर मे एक प्लाईवुड दुकान का बोर्ड, बिजली का खंम्भा और फाईबर से बनी शेड गिर गई। हीरालाल माॅल, अम्बेडकर सर्किल स्थित यापारिक स्थलों के बोर्ड गिरने के साथ काचं के दरवाजों के टूटने के समाचार है। 
मुक्ता प्रसाद नगर के आवासन मंडल के आगे की पूरी रोड़ पर विद्युत पोल और पेड़ गिर गए जिससे सड़क जाम हो गई है, समाचार लिखे जाने तक पोल और पेड़ नही हट पाये जिससे काॅलोनी वासियों मे रोष की स्थिति उत्पन्न हो गई वहीं पूगल रोड़ पर भी यही स्थिति बताई जा रही है।

 

Bikaner Rain News   Rain in Bikaner   Bikaner Thunderstrom