Saturday, 16 October 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  1818 view   Add Comment

होलकाष्टक में चढेगी होली की मस्ती

थम्ब पूजन के साथ रम्मतों का होगा आगाज

बीकानेर, होली के अवसर पर होने वाले धमाल मस्ती के कार्यक्रमों का आगाज गुरूवार से हो जाएगा और इसके साथ ही आठ दिन की होली की मस्ती शुरू हो जाएगी। शताब्दियों पुरानी परम्पराओं के अनुसार शहर के किकाणी व्यासों के चौक, लालाणी व्यासों के चौक सहित चथाणी ओेझा चौक, सुनारों की गुवाड में कल थम्ब पूजन होगा। थम्ब पूजन के साथ ही मांगलिक कार्यक्रम एक सप्ताह के लिए बंद हो जाएंगे। वेदोक्त मंत्रोच्चारण के साथ पहले भूमि पूजन, थम्ब शुद्धिकरण, थम्ब रोपण और थम्ब पूजन के कार्यक्रम होगें। थम्ब पूजन के दौरान चंग पर धमाल व होली गीतों का गायन होगा व आठ दिनों तक चलने वाली बीकानेर की होली की शुरूआत हो जाएगी।

चढेगी मस्ती, घूमेंगे स्वांग
होलकाष्टक के शुरू होने के साथ ही शहर का प्रत्येक व्यक्ति होली की मस्ती के रंग में रंगना शुरू हो जाएगा। सुबह से देर रात्रि तक बच्चों से बूढों तक होली की हँसी ढिढोली में मशगूल नजर आएंगे। जैसे जैसे होली नजदीक आती जाएगी यह मौज मस्ती परवान चढती जाएगी। बीकानेर की होली में घूमने वाले स्वांग हर साल की तरह इस साल भी लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। बच्चों से बूढों तक पुरूष विभिन्न प्रकार के स्वांग का रूप धारण कर शहर में घूमेंगे और जन जन का मनोरंजन करेंगे। नवयुवक व बच्चे लडकियों व महिलाओं, फिल्म अभिनेत्रियों, कमाण्डो, साधु देवी देवताओं सहित तरह तरह की राजनैतिक व आर्थिक व अंतर्राष्ट्रीय चर्चित हस्तियों के रूप में नजर आएंगे। 

ऐतिहासिक रम्मतों का होगा मंचन
होलकाष्टक के आठ दिनों में शहर के विभिन्न चौकों में हास्य रस, श्रंगार रस तथा वीर रस प्रधान रम्मतों के मंचन होंगे। रम्मतें देर रात्रि से शुरू होकर अगले दिन सुबह तक मंचित होगी। रम्मतों का सिलसिला गुरूवार से नत्थूसर गेट के अंदर लाला बिस्सा गली के सामने फक्क्डदाता की स्वांगमेहरी रम्मत से शुरू होगा जो होली के सुबह तक बारह गुवाड में खेली जाने वाली हडाऊ मेहरी की रम्मत तक चलेगा। इस दौरान कोडमदेसर नाट्य कला केन्द्र की नौटंकी शहजादी रम्मत, जबरेश्वर नाट्य कला केन्द्र की हडाऊ मेहरी रम्मत, भट्ठडों के चौक में उस्ताद फागू जी व्यास की स्वांग मेहरी रम्मत, आचार्यों के चौक में वीर रस प्रधान अमरसिंह राठौड की रम्मत, मरूनायक चौक में हडाऊ मेहरी रम्मत, किकाणी व्यासों के चौक में उस्ताद जमनादास कल्ल की स्वांग मेहरी रम्मत तथा बिस्सों के चौक में आशापुरा नाट्य कला केन्द्र द्वारा भक्त पूरणमल की रम्मतों का मंचन किया जाएगा। 

प्रेमभरी डोलची से होगी पानी मार टक्कर
होली के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की श्रंखला में शताब्दियों पुरानी परम्परानुसार हर्षों के चौक में पुष्करणा समाज की हर्ष व व्यास जाति के बीच व बारहगुवाड चौक में ओझा छंगाणी जाति के बीच पानी की प्रेमभरी मार के साथ डोलची से टक्क्र होगी। 

Tag

Share this news

Post your comment