Saturday, 16 October 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  3858 view   Add Comment

सनबोर्ड से मिलेगी स्वास्थ्य सुविधाओ की जानकारी

प्रवेश द्वार पर लगेंगे बोर्ड

बीकानेर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय द्वारा प्रदेश की सभी चिकित्सा संस्थानो मे सनबोर्ड लगाये जाएगे। सनबोर्ड के माध्यम से उस चिकित्सा संस्थान में उपलब्ध चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाओ की जानकारी प्रदर्शती की जाएगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के आईईईसी निदेशक कानसिंह राठौड ने शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन में बैठक के दारौन यह जानकारी दी। उन्होने बैठक में बताया कि ये सनबोर्ड निदेशालय स्तर पर तैयार करवाये जा रहे है। जिनको चिकित्सा संस्थान के प्रवेश द्वार के नजदीक उचित स्थानो पर प्रदर्शित किया जाएगा। राठड के अनुसार इन सनबोर्ड से आमजन तक अमुक संस्थान में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओ की जानकरी सकेगी।

 

प्रसूति गृह-गायनी वार्ड में होगा दीवार लेखन  
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिशु एवं जननी को दी जा रही सुविधाओ की जानकारी दीवार लेखन द्वारा प्रदर्शित की जाएगी। निदेशक कानसिंह राठौड के अनुसार चिकित्सा केन्द्रो-संस्थानो मे स्थित प्रसूति गृह तथा गायनी वार्ड की दीवारो पर शिशु-जननी को दी जा रही सुविधाओ की जानकारी दीवार लेखन के माध्यम से जननी एवं आमजन इन सुविधाओ की जानकारी प्राप्त कर सकेगे।


अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश
आईईईसी के निदेशक कानसिंह राठौड ने शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन मे संभाग के चारों जिलों के आईईईसी जिला समवन्यको, जिला लेखा प्रबंधको की बैठक ली। बेठक मे राठौड ने बीकानेर जोन में आईईईसी गतिविधयों की प्रगति समीक्षा की। संयुक्त निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाये बीकानेर जोन डॉ एसएल गोदारा ने बीकानेर संभाग की चिकित्सा व्यवस्थाओं की रिपोर्ट निदेशक को प्रस्तुत की। बैठक में कान सिंह राठौड ने शून्य प्रसव वाली संस्थानो की सूची बनाकर अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिये।  उन्होने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की सभी योजनाओ की जानकारी गांव-गांव, ढाणी-ढाणी तक पंहुचाने के लिए अधिकाधीक्षक प्रचार प्रठार पर जोर दिया। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य योजनाओ की जानकारी आमजन तक पंहुचाने के लिए नवीन होर्डिंग्स लगाने तथा क्षतिग्रस्त होर्डिग्स की मरम्मत करवाने के भी निर्देश दिये। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ देवेन्द्र चौधरी सहित बीकानेर, चुरू, गंगानगर व हनुमानगढ जिलों के जिला आईईईसी समवन्यक व जिला लेखा प्रबंधक भी उपस्थित थे।

Tag

Share this news

Post your comment