Saturday, 16 October 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  2787 view   Add Comment

मलेरिया रोगियों की संख्या बढ़ी

कैसे होगा नियंत्रण , क्या करे कर्मचारी

 बीकोनर। गंगाशहर नई लाईन के एक व्यक्ति के बुखार से पीडि़त होने के बाद जांच में मलेरिया पीवी पाये जाने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (सीएमएचआ)े  विभाग हरकत में आ गया है। संबंधित रोगी के घर व आसपास के क्षेत्र में मलेरिया रोग फैलाने वाले मच्छरों की संभावना को देखते हुए कर्मचारियों ने आज क्षेत्र के घरों में टेमिफॉस दवा का छिड़काव किया और मलेरिया रोग की जांच के लिए रक्त के सैंपल लिए। नई लाईन गंगाशहर बालबाड़ी स्कूल के पास रहने वाले योगेन्द्र सेवग को बुखार की शिकायत रहने पर मलेरिया की जांच करवाई गई। सीएमएचओ कार्यालय पहुंची रिपोर्ट के आधार पर क्षेत्र में मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों का अंदेशा होने पर घरों में टेमिफॉस दवा पानी की कुंडियों व गलियों में पड़े खड्डों में इक्कठे पानी में डाली गई। मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के एमपीडब्ल्यू अशोक व्यास व फिल्ड वर्कर नारायण हर्ष ने घर-घर घूमकर मलेरिया रोग की जांच के लिए स्लाइड पर नमूने लिये और पानी इक्कठे होने वाले संभावित स्थान पानी की कुंडी, कूलर आदि स्थानों पर मच्छरों के अंडे ढंूढऩे के प्रयास किये। इसके अतिरिक्त मलेरिया रोग से बचने के लिए उपाय भी बताये। 

क्या करे कर्मचारी

हाल ही में हुई शहर में बढ़ती अपराधिक वारदातों के चलते आम लोगों में अनजान लोगों के प्रति भय व्याप्त है। इसके चलते दवा डालने वाले कर्मचारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अधिकांश घरों में पुरुषों की गैर मौजूदगी में महिलाएं दरवाजा तक नहीं खोलती, कर्मचारी भी मजबूरन जिस घर में दवा डालने के लिए सहमति बनती है उन घरों में दवा डाल रहे हैं। 

कैसे होगा नियंत्रण 

हकिकत यह है कि 1973 में मलेरिया रोग की जांच के लिए सर्वप्रथम टीम गठन का कार्य हुआ। उस वक्त शहर कुल बीस वार्डों में विभक्त था और कर्मचारियों की सं या लगभग 73 थी। लेकिन आज परिस्थितियां उस वक्त से भी ज्यादा जटिल हो गई है। बढ़ते शहरीकरण और जनसं या के कारण आज कुल वार्ड 60 हो गये हैं और कर्मचारियों की सं या रिटायर होते होते महज 16 ही रह गई है। इसमेंसे भी कई कर्मचारी रिटायरमेंट के कगार पर है। ऐसे में पर्याप्त कर्मचारियों के अभाव में वार्डों में रोग नियंत्रण की देखरेख हो भी तो कैसे। 

Tag

Share this news

Post your comment