Thursday, 24 June 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  2205 view   Add Comment

घाटा क्षेत्र में सडकों एवं बांधों के निर्माण से ग्रामीणों का कायाकल्प होगा-उद्योग मंत्री

जयपुर, ३ सितम्बर। उद्योग मंत्री श्री नरपत सिंह राजवी ने कहा कि चित्तौडगढ में विजयपुर के दुर्गम घाटा क्षेत्र में सडकों एवं बांधों के निर्माण से इस क्षेत्र का चहुंमुखी विकास होने के फलस्वरूप यहां के ग्रामीणों का कायाकल्प हो सकेगा।
उद्योग मंत्री रविवार को चित्तौडगढ पंचायत समिति के अभयपुर उच्च प्राथमिक विद्यालय में विधायक मद एवं सर्वशिक्षा अभियान के तहत निर्मित दो कक्षा-कक्षों, पचुण्डला से अभयपुर सडक, गोपालपुरा संफ सडक, दौलतपुरा से रावत का तालाब सडक, पालछा में एनीकट, बजेरिया पालछा एनीकट, विजयपुर, धाकडया एवं कंजरों की झौपडी में पानी की टंकी तथा हांसला में प्रतीक्षालय के उद्घाटन करने के पश्चात् आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।
श्री राजवी ने मंगोदडा, बडी का खेडा, मायरा, भीमपुरिया, अचलपुरा, डूंगाजी का खेडा, लाखा का खेडा, गोपालपुरा, सादी, पालेर, गोरसिया, अमरपुरा, सेमलिया, पेमा खेडा, दौलतपुरा तथा भडकिया गांव में ग्राम सभाओं को संबोधित करते हुए ग्रामीणों से रूबरू हुए एवं उनके अभाव-अभियोगों को गंभीरता एवं आत्मीयता से सुनकर उनके शीघ्र निराकरण हेतु मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
उद्योग मंत्री ने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गांव के विकास को प्राथमिकता देते हुए स्वजलधारा योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना एवं सर्व शिक्षा अभियान जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को हाथ में लिया जिससे ग्रामीण विकास में आमूलचूल परिवर्तन आयेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा को हर स्तर पर प्राथमिकता दी जिसके फलस्वरूप ३८९ महाविद्यालय खोले गये वहीं बडी संख्या में नये विद्यालय खोलने के साथ-साथ विद्यालयों को क्रमोन्नत किया गया है। उन्होंने योजनाबद्ध तरीके से विकास करने पर जोर देते हुए कहा कि राज्य सरकार हमारी राज्य की आबादी को मानव संसाधन के रूप में विकसित कर पूंजी के रूप में बेहतर उपयोग करने का प्रयास कर रही है ताकि प्रदेश के विकास को तेजी से गति मिल सके। उन्होंने कहा कि घाटा क्षेत्र में सडकों का जाल बिछने से ग्रामीणों को आवागमन की सुविधा मिली है। वहीं गुणेर, साकलखेडा एवं भडकिया बांधों के निर्माण से काश्तकारों की सिंचाई की अतिरिक्त सुविधा मिलने से उनकी आर्थिक स्थिति में आमूलचूल बदलाव आयेगा।
उद्योग मंत्री ने मंगोदडा में सरपंच एवं ग्रामीणों के आग्रह पर पानी की टंकी के निर्माण के लिए विधायक मद से २५ हजार रुपये राशि देने का आश्वासन दिया वहीं पचुंडला में ग्राम सभा को संबोधित करते हुए स्थानीय ग्रामीणों के आग्रह पर सामुदायिक भवन बनाने हेतु विधायक मद से एक लाख रुपये देने की घोषणा की तथा बरखेडा बांध से अभयपुरटेल तथा बरखेडा से रावला कुडा तक की नहरों की मरम्मत कराने तथा बडी खेडा में ग्राम सभा को संबोधित करते हुए यहां विद्युत आपूर्ति को सुचारू बनाने का विश्वास दिलाया।
समारोह में सर्वशिक्षा अभियान के अतिरिक्त जिला समन्वयक श्री सुरेश शर्मा ने अभियान के सबंध में जानकारी देते हुए बताया कि चित्तौडगढ क्षेत्र के ७८ विद्यालयों में एक करोड चौदह लाख रुपये के निर्माण कार्य करवाये गये हैं। समारोह को संबोधित करते हुए श्री बाल किशन चेचाणी ने कहा कि उद्योग मंत्री के प्रयासों से दुर्गम घाटा क्षेत्र में विकास के अनेक कीर्तिमान स्थापित हुए हैं तथा आधारभूत सुविधाओं का वृहद स्तर पर विकास हुआ है।

Share this news

Post your comment