Saturday, 16 January 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  1110 view   Add Comment

जनरल एमबीए में 30, एग्री बिजनेस मैनेजमेंट की 60 सीटों पर प्रवेश प्रारम्भ 

यूसीईटी जनरल एमबीए में 30 सीटों पर व एमबीए एग्री बिजनेस मैनेजमेंट की 60 सीटों पर प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया-2020 प्रारम्भ 

जनरल एमबीए में 30, एग्री बिजनेस मैनेजमेंट की 60 सीटों पर प्रवेश प्रारम्भ 

कृषि के देश भारत में कृषि प्रबंधन आधारित पाठ्यक्रमो के मांग बढ़ी है : एच डी चारण, कुलपति

27 नवंबर, बीकानेर। बीकानेर तकनीकी विश्वविध्यालय के संघटक तकनीकी महाविद्यालय अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय बीकानेर में एमबीए प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है। कुलपति प्रो. एच डी चारण के कहा कि बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय ने एमबीए के पूरे पाठ्यक्रम को बदल कर इंडस्ट्री ओरियंटेड कर दिया गया है तथा प्रथम वर्ष से ही विध्यार्थी इंडस्ट्री जुड़ कर अनुभव प्राप्त करना शुरू कर देगा। इसी कड़ी में विश्वविध्यालय ने एक और एमबीए पाठ्यक्रम एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में भी शुरू किया है जिस से कृषि क्षेत्र में तकनीक के समायोजन से इस क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाए बन सकती है। कृषि के देश भारत में कृषि प्रबंधन आधारित पाठ्यक्रमो के मांग बढ़ी है ऐसे में यह पाठ्यक्रम विविध्यार्थियो के लिए अत्यंत रोजगारपरक है । प्राचार्य डॉ यदुनाथ सिंह ने बताया कि इसके तहत विश्वविधालय अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय बीकानेर में एमबीए एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में 60 सीटों पर व जनरल एमबीए में डबल स्पेशलाइजेशन के साथ छह ब्रांचों फाइनेंस, मार्केटिंग, ह्यूमेन रिसोर्स मैनेजमेंट, स्मॉल बिजनेस एंटरप्राइज, एग्री बिजनेस मैनेजमेंट व बिजनेस एनालिटिक्स विषयों में उपलब्ध 30 सीटों पर स्टूडेंट्स को प्रवेश मिलेगा। उन्होने बताया कि एमबीए की सभी ब्रांचो में आपार संभावनाएं हैं, साथ ही एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में एमबीए कर विद्यार्थी अपने भविष्य को सही दिशा दे सकते है। 

विश्वविधालय अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के प्रवेश प्रभारी तथा विभागाध्यक्ष डॉ रूमा भदौरिया ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से इस वर्ष आरमेप-2020 (राजस्थान मैनेजमेंट एडमिशन प्रोसेस) के जरिए किसी भी विषय में स्नातक किए विद्यार्थी के परिणाम के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई। डॉ ममता शर्मा पारीक़ ने बताया कि विश्व्यविध्यालय ने एमबीए में बेहतरीन रोजगार उपलब्ध करने के लिए विभिन्न इंडस्ट्री तथा इंस्टीटीयुट्स से एमओयू किया है। तथा सभी पात्र विध्यार्थियों को पूर्ण रूप से रोजगार नियोजन में सहयोग दिया जाएगा।

डॉ अल्का स्वामी ने बताया कि बीकानेर तकनीकी विश्वविध्यालय पहला तकनीकी विश्वविध्यालय है जिसने एमबीए एग्री बिजनेस मैनेजमेंट शुरू किया है तथा विध्यार्थियों में इसको लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। स्नातक में सामान्य वर्ग के विद्यार्थी के 50% व एससी, एसटी, व ओबीसी वर्ग के विद्यार्थी के 45%  होना अनिवार्य है। इसकी सम्पूर्ण जानकारी आरमेप-2020 की वेबसाइट के साथ ही यूसीईटी व बीकानेर तकनीकी विश्वविध्लय की वेबसाइट cet-gov.ac.in एवं www.btu.ac.in पर भी उपलब्ध कराई गई है। अभ्यर्थियों को आरमेप की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन करना होगा।

एमबीए प्रबंधन पाठ्यक्रम में नवीन प्रवेश से सम्बन्धित जानकारी हेतु विद्यार्थी बीकानेर तकनीकी विश्वविध्यालय के प्रवेश पूछताछ हेल्प लाइन 6375366069,  9461470980 पर सम्पर्क कर सकते है।

Tag

Share this news

Post your comment