Thursday, 24 June 2021

KhabarExpress.com : Local To Global News
  363 view   Add Comment

स्नेह मिलन और कोरोना योद्धा सम्मान समारोह आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय ब्राह्मण फेडरेशन द्वारा हुआ आयोजन 

स्नेह मिलन और कोरोना योद्धा सम्मान समारोह आयोजित

बीकानेर, 18 जनवरी, अंतर्राष्ट्रीय ब्राह्मण फेडरेशन की जिला ईकाई द्वारा आज स्थानीय महिला मण्डल स्कूल में नववर्ष स्नेह मिलन एवं कोरोना योद्धा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया ।

इस अवसर पर कोरोना काल में शहर में सेवा करने वाले ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधियों का प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान किया गया। इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए जाने माने चिकित्सक डाॅक्टर राहुल हर्ष ने कहा कि ब्राह्मण समाज ने सदैव विश्व का भला किया है और मानव सेवा में आगे रहे रहा है परन्तु वर्तमान समय मेें ऐसी परिस्थितियां बन गई है कि समाज के युवाओं को उचित अवसर नहीं मिल रहा और अभिभावक चाह कर भी अपने बच्चों के कैरियर का मनचाहा निर्माण नहीं कर पा रहे हैं। राहुल हर्ष ने कहा कि ब्राह्मण समाज के युवाओं के लिए अवसर सीमित है और प्रतियोगिता अत्यंत कठिन, ऐसे मंे समाज को चाहिए कि समाज के सफल व योग्य व्यक्ति युवाओं को उचित मार्गदर्शन करें। हर्ष ने कहा कि युवाओं को अपने परम्परागत कार्य पाठ पूजा व कर्म काण्ड पर भी ध्यान देना चाहिए ओर इसको सीखना चाहिए। 

कार्यक्रम में विचार रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय ब्राह्मण फेडरेशन की महिला इकाई की राज्य अध्यक्षा श्रीमती सविता गौड ने कहा कि ब्राह्मण समाज के अनेक संगठन वर्तमान में समाजसेवा के काम कर रहे हैं ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय ब्राह्मण फेडरेशन का गठन भी समाज को नई ऊर्जा देगा और समाज को दिशा प्रदान करेगा। गौड ने कहा कि समाज के लिए जरूरी है कि समाज के सभी वरिष्ठजन एक मंच पर आए और अपने अपने निजी स्वार्थों को पीछे छोडकर समाज के लिए काम करें। सविता गौड ने संगठन के उद्देश्य, महत्व पर विस्तार से जानकारी दी। फेडरेशन के जिला अध्यक्ष ज्योतिप्रकाश रंगा ने इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ब्राह्मण समाज कईं इकाईयों में बंटा हुआ है ऐसे में चाहिए कि सभी ब्राह्मण एक मंच पर आए और आपस में शादी बयाह के संबंध स्थापित करें। रंगा ने कहा कि जब एक वर्ग का ब्राह्मण दूसरे वर्ग के ब्राह्मण को अपनी बेटी देगा और दूसरे वर्ग से अपनी बेटी अपने घर लाएगा तो ऐसे में परिवार व समाज के संबंध घनिष्ठ होंगें। 

ज्योतिप्रकाश रंगा ने फेडरेशन के सलाना प्रतिवेदन को प्रस्तुत किया और सालभर में की गई गतिविधियों की जानकारीदी। ज्योतिप्रकाश रंगा ने आगामी वर्ष 2021 में भी फेडरेशन द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता श्याम नारायण रंगा ने कहा कि ब्राह्मण समाज का गौरवशाली अतीत रहा है जिस पर सभी को गर्व करना चाहिए। रंगा ने कहा कि समाज में शिक्षा का प्रचार प्रसार संस्करों के साथ किया जाए और महिला उत्थान और महिला विकास के कार्यों को बढावा दिया जाए। 

इस अवसर पर फेडरेशन द्वारा कोरोना काल में बीकानेर शहर में अपनी सेवाएं देने के लिए डाॅक्टर राहुल हर्ष, समाजसेवी श्याम नारायण रंगा, श्रीमती पूनम जोशी, मन्जुषा भास्कर, ज्योतिप्रकाश रंगा, श्रीमती अर्चना थानवी, संध्या त्रिवेदी, मूर्तिकार रूचिका जोशी, सुधा पारीक, का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में समाज सेविका अर्चना थानवी ने सभी आगुंतकों का स्वागत किया और आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन ज्योतिप्रकाश रंगा ने किया।

Tag

Share this news

Post your comment