गोचर क्षेत्र में किया पौधारोपण

श्री माधव महिला एवं बाल विकास समिति का पौधारोपण कार्यक्रम



बीकानेर, 6 मार्च। श्री माधव महिला एवं बाल विकास समिति द्वारा मुरलीधर व्यास नगर स्थित गोचर क्षेत्र में बुधवार को पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजकुमार किराडू, समाजसेवी राजेश चूरा और उप जिला शिक्षा अधिकारी (खेल) अनिल बोड़ा ने की।

विधायक  व्यास ने कहा कि विश्व में बढ़ते प्रदूषण और कटते जंगलों के कारण दुनियाभर में पर्यावरण सुधार के कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से पौधरोपण का कोई विकल्प नहीं है। सुरक्षित जीवन के लिए पौधरोपण ही एकमात्र विकल्प है।

राजकुमार किराडू ने कहा कि पेड़-पौधों के कारण आज मनुष्य जीवित है। यदि पेड़-पौधे नहीं होंगे तो मनुष्य का जीवन संभव नहीं है। 

समाजसेवी राजेश चूरा ने कहा कि संस्था द्वारा बहुत ही सराहनीय कार्य किया जा रहा है। सभी को इसमें आगे बढ़कर सहयोग करना चाहिए। उप जिला शिक्षा अधिकारी बोड़ा ने कहा कि आज के समय में पर्यावरण पर ध्यान देना अति आवश्यक है। वृक्ष होंगे तो शुद्ध हवा मिलेगी।

दो माह में इक्यावन सौ पौधे लगाने का लक्ष्य

संस्था अध्यक्ष उमेश पुरोहित ने बताया कि समिति द्वारा सड़क के किनारे और नगर के समस्त विद्यालयों व महाविद्यालयों में अनवरत पौधरोपण कर 5100 से अधिक पौधों को लगाकर उन्हें बड़ा किया जाएगा। साथ ही समय समय पर पर्यावरण संरक्षण और जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। कार्यक्रम में सचिव मंजू पुरोहित, सुलोचना, राजेश्वरी देवी, राखी पुरोहित, उमा देवी, ममता, दीपिका, सुलोचना श्रीमाली, लक्ष्मी रंगा, अलका व्यास, राजकुमारी व्यास, मनोज व्यास, विपिन पुरोहित, विकास रंगा, जीतू जोशी, रासबिहारी जोशी, राज बिस्सा और मनोज चौधरी आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post